T20 WC: फाइनल मुकाबले में ये हो सकती है ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड टीम की प्लेइंग इलेवन

संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में खेले जा रहे आईसीसी T20 विश्व कप के सातवें संस्करण का फाइनल मुकाबला आज यानी कि 14 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच शाम 7:00 बजे से खेला जाना है। ऐसे में दोनों टीमें टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला कर सकती हैं जो भी टीम इस मुकाबले में टॉस जीतेगी पहले की तरह ही उसे एडवांटेज मिलना निश्चित क्योंकि इस टूर्नामेंट जो भी टीम टॉस जीतते आई है अधिकतर मुकाबलों में उस टीम ने पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया और मैच जीतने में भी सफल हुई है।

मुकाबले में पहले बैटिंग करने वाली टीम को ज्यादा रन बनाने होंगे क्योंकि तभी बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम दबाव में आएगी अगर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम इस में सफल हो जाती है तो निश्चित तौर पर उसे इस चीज का फायदा मिलेगा इस आर्टिकल की मदद से हम आपको बताएंगे कि फाइनल मुकाबले में दोनों टीमों संभावित की प्लेइंग इलेवन कैसी रहने वाली है।

बगैर किसी बदलाव के साथ फाइनल में उतर सकती है आस्ट्रेलिया

अगर बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की तो ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल का सफर पाकिस्तान जैसी बड़ी टीम को अंतिम चार के मुकाबले में मात देते हुए तय किया है। और इस टीम की सबसे खास बात यह है कि यह टीम नॉकआउट मुकाबलों में हमेशा अच्छा प्रदर्शन करती है जिसके बदौलत यह टीम ख़िताब जीतने में सफल हो पाती है।

ये भी पढ़ें- मोर्नी मोर्कल ने बताया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में कौन है टी20 खिताब जीतने का प्रबल दावेदार?

वैसे देखना यह अहम होगा कि 14 नवंबर को होने वाले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करती है क्योंकि न्यूजीलैंड की टीम भी इस टूर्नामेंट में जिस तरीके का खेल दिखाया है उसकी तारीफ करनी पड़ेगी न्यूजीलैंड की टीम ने फाइनल का सफर करते हुए केवल एक हार का सामना किया है वह भी उसे पाकिस्तान के हाथों मिली थी जबकि उसने भारत जैसी टीमों को हराया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में उतरने वाली अपनी अंतिम-11 को न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में उतार सकता है।

टिम सेफर्ट को टीम में जगह देगी न्यूजीलैंड की टीम

वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले से पहले न्यूजीलैंड को करारा झटका लगा है उसकी विकेटकीपर डेवोन कॉन्वे चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ हुए सेमीफाइनल मुकाबले में कॉन्वे के दाहिने हाथ में चोट लग गई थी।

जिसकी एक्सरे रिपोर्ट आई है रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हो गई है कि कॉन्वे का दाहिना हाथ टूट गया है। इसके बाद न्यूजीलैंड की मुश्किलें बढ़ गई हैं अब उन्हें आस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में कॉन्वे की जगह टिम सेफर्ट को उतारना पड़ेगा। टिम सीफर्ट बात करें तो उनके पास 36 T20 इंटरनेशनल मुकाबले खेलने का एक्सपीरियंस है।

ऐसे में न्यूजीलैंड की टीम एक बदलाव के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले मुकाबले में उतरेगी और उसकी कोशिश होगी कि ऑस्ट्रेलिया को फाइनल मुकाबले में हराकर 2015 के वनडे विश्व कप के फाइनल मुकाबले में मिली हार का बदला चुकता करें।।

दोनों देशों की संभावित प्लेइंग इलेवन इस प्रकार हैं:-

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम: मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, केन विलियमसन (कप्तान), टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउथी, ईश सोढ़ी और ट्रेंट बोल्ट।

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम: डेविड वार्नर, एरोन फिंच (कप्तान), मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल,मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा और जोश हेज़लवुड।

ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में कौन बनेगा T20 वर्ल्डकप का विजेता? केविन पीटरसन ने की भविष्यवाणी