टीम इंडिया में रहे ये 11 दमदार खिलाड़ी, तो टी20 विश्वकप में कर सकते हैं शानदार मुकाम हासिल

255
टीम इंडिया

आगामी अक्टूबर-नवंबर महीने में टी20 विश्व कप खेला जाना है, जिसे लेकर सभी प्रतियोगी टीमें तैयारियां कर रही हैं। टीमों का सेलेक्शन होना अभी बाकी है। हाल ही में आईपीएल सीजन 2022 का समापन हुआ है, जिसमें हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली गुजरात की टीम ने बाजी मार ली। आईपीएल के इस सीजन से कई ऐसे युवा खिलाड़ियों को पहचान मिली है, जो टी20 फॉर्मेट में काफी बेहतक प्रदर्शन कर सकते हैं।

टीम इंडिया
2021 में यूएई में खेले गये टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया लीग चरण से ही बाहर हो गयी थी। 2021 के टूर्नामेंट में टीम इंडिया को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड जैसी टीमों से शिकस्त खानी पड़ी थी। हालांकि,भारतीय टीम आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2021 की हार को भुलाकर इसके बाद न्यूजीलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज जैसी टीमों को परास्त कर चुकी है। ऐसे में भारतीय टीम अब इस साल अक्टूबर-नवंबर महीने में खेले जाने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन करके खिताब पर कब्जा जमाने की कोशिश करेगी।

टीम इंडिया
आज के इस लेख में हम आपकों उन धुरंधर 11 खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं, जो टी20 वर्ल्ड कप-2022 में टीम इंडिया को शानदार मुकाम दिला सकते हैं।

रोहित शर्मा
1. रोहित शर्मा

रोहित शर्मा टीम इंडिया के नियमित कप्तान हैं। उन्हें विराट कोहली की जगह आईसीसी T20 वर्ल्ड कप के बाद पहले टी20 फिर वनडे और फिर टेस्ट का नया कप्तान चुना गया है। रोहित टी20 फॉर्मेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी है। साथ ही बतौर कप्तान उनकी कप्तानी में टीम ने कई बार शानदार प्रदर्शन किया है। टीम उनकी कप्तानी में लगातार 9 टी20 मुकाबले जीत चुकी है। वहीं बतौर बल्लेबाज भी रोहित शर्मा का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ होता है। उनके नाम 125 टी20 इनिंग्स में 3,313 रन है। ये रन उन्होंने 140 की स्ट्राइक रेट से बनाये हैं। तो रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया बेहतर खेल दिखा सकती है।

केएल राहुल

2. केएल राहुल

केएल राहुल कई बार इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान अपनी काबिलियत का उदाहरण दे चुके हैं। आईपीएल 2022 के वे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे। आईपीएल के ठीक बाद सरजमीं पर खेली जाने वाली पांच टी-20 मुकाबलों के लिए टीम इंडिया की कप्तानी केएल राहुल को सौंपी गयी थी, लेकिन चोटिल होने की वजह से वे फिलहाल मैदान से दूर हैं। उन्होंने आईपीएल 2022 की सीजन में 15 मुकाबले खेल कर 616 रन बनाए हैं। हालांकि वह अपनी टीम लखनऊ सुपरजाइंट्स को इस टूर्नामेंट में खिताबी जीत नहीं दिला सके। उनकी कप्तानी में लखनऊ की टीम को एलिमिनेटर मुकाबले में आरसीबी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, विश्व कप में केएल राहुल का व्यक्तिगत प्रदर्शन मायने रखेगा, क्योंकि केएल राहुल पिछले कई सालों से टीम इंडिया के लिए बेहतर प्रदर्शन करते आ रहे हैं।

विराट कोहली
3. विराट कोहली

विराट कोहली फिलहाल तो कुछ समय से अपने फॉर्म में बिल्कुल भी नहीं हैं। आईपीएल 2022 में भी उनके बल्ले से कोई बड़ी पारी नहीं निकली। उनकी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु क्वालीफायर मुकाबले से बाहर हो गई थी, लेकिन सभी भारतीय फैंस को उम्मीद है कि जब विराट कोहली टी20 विश्व कप के लिए टीम में लौटेंगे, तो उनका बल्ला एक बार फिर रनों के अंबार लगाएगा। विराट कोहली के नाम 97 टी20I में 3,296 रन है, जो 50 के भी ऊपर की औसत से बनाये गये हैं। ऐसे में विराट नम्बर 3 पर टीम की पहली पसंद हैं।

सूर्यकुमार यादव

4. सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव वर्तमान में चोट से जूझ रहे हैं। हालांकिं उनकी चोट ज्यादा गंभीर नहीं है। आईपीएल के मुकाबले के दौरान उन्हें चोट लगी थी, जिसके बाद उन्हें सीजन के बाकी मुकाबलों से बाहर होना पड़ा था। वर्ल्ड कप की शुरुआत होने में फिलहाल 3 से 4 महीनों का वक्त बाकी है। ऐसे में सूर्यकुमार यादव फिट होकर टीम इंडिया में जगह बना सकते हैं। वे अपने बल्ले से टीम के लिए योगदान देकर भारत को एक लंबे अंतराल के बाद आईसीसी की ट्रॉफी जिताना चाहेंगे। उन्होंने टीम इंडिया के लिए अब तक 14 टी20 मुकाबले खेले हैं, जिनमें उन्होंने कुल 351 रन बनाए हैं।

ऋषभ पंत

5. ऋषभ पंत

ऋषभ पंत भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। ऋषभ पंत विके कीपिंग के अलावा टीम इंडिया के लिए कई बार फिनिशर की भूमिका भी निभाते नजर आये हैं। ऋषभ पंत का आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में होना भारतीय टीम को कई मामलों में मजबूती प्रदान कर सकता है। ऋषभ पंत अब तक टीम इंडिया के लिए कुल 43 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुके हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 683 रन निकले हैं।

दिनेश कार्तिक

6. दिनेश कार्तिक

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप-2022 के लिए भारतीय चयनकर्ता आईपीएल 2022 में अपने बल्ले से कमाल दिखाने वाले दिनेश कार्तिक को जगह दे सकते हैं। दिनेश कार्तिक टीम की जरूरत के अनुसार किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी करने की क्षमता रखते हैं। जरूरत पड़ने पर वे टीम को बेहतर फिनिशिंग भी दिलाते हैं।

हार्दिक पांड्या

7. हार्दिक पांड्या

वर्तमान की बात करें तो हार्दिक पांड्या भारत के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों में शीर्ष का स्थान रखते हैं। पांड्या अब अपनी चोटों से पूरी तरह उबर कर टीम इंडिया में भी वापसी कर चुके हैं। आईपीएल 2022 में उनकी कप्तानी में गुजरात टाइटंस ने टूर्नामें का खिताब अपने नाम किया है। पिछले आईसीसी T20 वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के कारण हार्दिक पांड्या को टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया था। हालांकि, अब उन्होंने आईपीएल में धमाकेदार अंदाज में गेंद और बल्ले से प्रदर्शन करते हुए टीम में वापस जगह बना ली। ऐसे में इस बात के पूरे चांस है कि इस बार के वर्ल्ड कप में हार्दिक पांड्या भारतीय टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करते नजर आएंगे।

जसप्रीत बुमराह

8. हर्षल पटेल

हर्षल पटेल भारतीय टीम के युवा तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने भारतीय टीम के लिए अब तक के खेले गए मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया है।आईपीएल में भी उन्होंने कुल 15 मुकाबले खेल कर 19 विकेट अपने नाम किए हैं। ऐसे में चयनकर्ता अगर आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए इस गेंदबाज को टीम में चुनते हैं, तो निश्चित तौर पर यह गेंदबाज अपनी सटीक लाइन और लेंथ से भारतीय टीम को फायदा पहुंचाएगा।

जसप्रीत बुमराह

9. जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण ती अगुआई करते हैं। उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई बड़े मुकाबले भी जितवाए हैं। बुमराह के आगे कई बड़े बल्लेबाज भी घुटने टेकने पर मजबूर हो जाते हैं। उन्होंने अपने टी20 करियर में 57 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं और 67 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान बुमराह ने सिर्फ 6.50 की इकोनॉमी रेट के साथ रन खर्च किए हैं। ऐसे में आगामी टी-20 वर्ल्ड कप में भारत का यह सीनियर गेंदबाज एक बार फिर अपनी योग्यता को साबित करने में सफल रहेगा।

युजवेंद चहल

10. युजवेंद चहल

आईपीएल 2022 के पर्पल कैप विजेता युजवेंद्र चहल शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। वे आईपीएल 2022 में बल्लेबाजों के लिए अबूझ पहेली बने रहे। उन्होंने आईपीएल 2022 के 17 मैचों में 27 विकेट अपने नाम किए। चहल बहुत ही किफायती भी साबित हुए हैं। यही वजह है कि युजवेंद्र चहल बतौर स्पिनर टीम इंडिया के लिए टी20 वर्ल्ड कप में सबसे अहम गेंदबाज साबित हो सकते हैं। Also Read : ENG vs IND: इंग्लैंड टेस्ट से पहले आई बुरी खबर, कोरोना पाॅजिटीव निकला टीम इंडिया का ये मैच विनर खिलाड़ी

रवि बिश्नोई

11. रवि बिश्नोई

इस खिलाड़ी ने कुछ ही मैचों में सबको प्रभावित किया है। चाहे उनकी फील्डिंग हो या उनकी गेंदबाजी वह शानदार रहे हैं। उनके टीम में होने से टीम को मिडिल ओवर में आसानी से विकेट मिल सकते हैं। बिश्नोई के खाते में 4 मैचों में 4 विकेट है। उनकी इकॉनमी में 6.75 की है। Also Read : India vs Leicestershire: प्रैक्टिस मैच में बिखरा टीम इंडिया का शीर्षक्रम, विराट कोहली भी रहे नाकाम