सिर्फ एक बार विश्व कप खेल गुमनाम हो गए ये 2 देश, फिर नजर नहीं आयी वर्ल्ड कप में दोबारा

849

वर्तमान में क्रिकेट के खेल को जितनी तवज्जो दी जा रही है उसी हिसाब से आने वाले दिनों में क्रिकेट के खेल का बहुत तेजी से प्रचार और प्रसार होने वाला है। दुनिया भर के कई ऐसे देश भी क्रिकेट में दिलचस्पी ले रहे हैं जो अन्य खेलों में महारत हासिल कर चुके हैं।

अगर यहां पर क्रिकेट की दुनिया की सबसे बड़ी ताकत भारतीय क्रिकेट की करें तो टीम इंडिया अब तक दो बार आईसीसी का वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम कर चुकी है। सबसे पहले टीम इंडिया ने कपिल देव की कप्तानी में साल 1983 में वनडे वर्ल्ड कप जीता था और उसके बाद एम एस धोनी की अगुवाई में साल 2011 में एकदिवसीय वर्ल्ड कप जीता था। अब तक भारतीय टीम दो बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब हासिल कर चुकी है।

समय-समय पर क्रिकेट के वर्ल्ड कप में नई टीमों का आगमन होता रहता है। ऐसे में हम इस आर्टिकल के जरिए उन दो टीमों के बारे में आपको बताने जा रहे। जो केवल एक बार ही वनडे क्रिकेट के महाकुंभ यानी कि विश्वकप में देखी गई हैं और दोबारा फिर कभी नहीं दिखाई पड़ी हैं।

1-बरमूडा (BERMUDA)

बरमूडा (BERMUDA) साल 2007 के वर्ल्ड कप में एक नई टीम के तौर पर वर्ल्ड कप खेलने उतरी थी। हालांकि साल 2007 का वर्ल्ड कप बरमूडा टीम के लिए पहला और आखिरी साबित हुआ। इस विश्व कप के बाद बरमूडा की टीम कभी भी वर्ल्ड कप खेलती नहीं नजर आई।

साल 2007 के वर्ल्ड कप के दौरान बरमूडा की टीम को तीनों मुकाबलों में श्रीलंका, भारत और बांग्लादेश के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में इस विश्व कप के बाद बरमूडा की टीम कभी भी वर्ल्ड कप में हिस्सा लेती नहीं दिखाई दी है।

2-ईस्ट अफ्रीका (EAST AFRICA)

ईस्ट अफ्रीका (EAST AFRICA) की क्रिकेट टीम ने सबसे पहले साल 1975 के वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था।इस वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने के बाद इस्ट अफ्रीका का की टीम कभी भी क्रिकेट वर्ल्ड कप खेलती नहीं नजर आई हैं। साल 1975 के वर्ल्ड कप के दौरान ईस्ट अफ्रीका को सभी मुकाबलों में शिकस्त झेलनी पड़ी थी। उसे न्यूजीलैंड, टीम इंडिया और इंग्लैंड में उस दौरान हराया था।