1 अक्टूबर से बदलने वाले हैं कई सारे नियम, हो जाएं तैयार; आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

अक्टूबर महीने के शुरू होने में महज कुछ समय ही बचा है। वहीं इस बीच खबर है कि 1 अक्टूबर से कई सारे नियमों में बदलाव होने वाला है और ये बदलाव एलपीजी सिलेंडर, बैंकों और आम जन-जीवन को लेकर है। वहीं इस बदलाव का असर सीधा आम आदमी की जेब पर पड़ेगा।

जानकारी के अनुसार, 1 अक्टूबर से एलपीजी सिलेंडर के दाम में  बदलाव होने जा रहा है। दरअसल, पिछले महीने सिलेंडर की कीमत में 25 रूपये की बढ़ोतरी हुई थी जिसके बाद कहा जा रहा है कि अक्टूबर महीने में एलपीजी सिलेंडर के दाम में फिर से बढ़ोतरी होगी।

वहीं 1 अक्टूबर से क्रेडिट और डेबिट कार्ड पेमेंट से जुड़े नियम में बदलाव होने वाला है। जानकारी के अनुसार, ऑटो डेबिट का नया नियम लागू किया गया है और इसके तहत उपभोक्ता की जानकारी के बिना बैंक आपके खाते से पैसा नही काट सकेगा। वहीं बैंक इसके लिए पहले आपको जानकारी देगा साथ ही आपकी सहमति के बाद पेमेंट खाते से कटेगा।

इसी के साथ अक्टूबर महीने में सरकार नया वेज कोड लागू कर सकती है वहीं अगर नया वेज कोड लागू होता है तो टेक होम सैलरी में कमी आ जाएगी। वहीं अक्टूबर महीने में रेल का नया टाइम टेबल लागू कर सकती है जिसके हिसाब से रेल के टाइमिंग में बड़ा बदलाव हो सकता है।

ओरिएंटल बैंक और कॉमर्स, यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया और इलाहाबाद बैंक के पुराने चेक बुक मान्य नहीं होंगे। दरअसल, इन बैंक का दूसरे बैंक में विलय होने के कारण अकाउंट नंबर चेकबुक, IFCS कोड भी बदल दिया जायेगा जिसकी वजह से 1 अक्टूबर के बाद इन चेक बुक का इस्तेमाल नहीं किया जायेगा।

इसी के साथ 1 अक्टूबर से 80 साल या उससे अधिक उम्र के पेंशनदर देश के सभी हेड ऑफिस में अपना लाइफ सर्टिफिकेट में डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकेंगे।

इसी के साथ 1 अक्टूबर से दिल्ली में प्राइवेट शराब की सभी दुकाने बंद हो जाएंगी। सिर्फ सरकारी शराब की दुकानों में शराब मिलेगी।