भारत के शीर्ष छह बल्लेबाज, जिन्होंने वनडे क्रिकेट इतिहास में बनाये हुए है सबसे ज्यादा रन

भारतीय क्रिकेट हमेशा सिर्फ और सिर्फ अपनी शानदार व मजबूत बल्लेबाजी के लिए ही जाना गया है। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कई शानदार बल्लेबाज आये है, जिन्होंने क्रिकेट की दुनिया में जमकर रन बनाये हैं।

आज हम भी आपकों अपने इस खास लेख में भारतीय क्रिकेट इतिहास के पांच ऐसे दिग्गज बल्लेबाजों के नाम बताएंगे, जिन्होंने भारतीय टीम के लिए वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाये हुए है।

  1. सचिन तेंदुलकर 

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज ओपनर बल्लेबाज व ‘क्रिकेट के भगवान’ कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले पर पहले स्थान में आते है। पूर्व लीजेण्ड क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने अपने खेले 463 वनडे अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 44.83 की औसत से 18426 रन बनाये हुए है।

2. सौरव गांगुली 

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट के इतिहास में वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले पर दूसरे स्थान में आते है. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने अपने खेले 308 वनडे मैचों में 40.95 की शानदार औसत से 11221 रन बनाये हुए है।

3. राहुल द्रविड़

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले पर तीसरे स्थान पर राहुल द्रविड़ आते है।  भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने अपने खेले 340 मैचों में 39.15 की औसत से 10768 रन बनाये हुए है.

4. एम एस धोनी 

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एम एस धोनी इस लिस्ट में चौथे स्थान पर आते है भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एम एस धोनी अबतक अपने खेले 309 वनडे मैचों में 51.17 की शानदार औसत से 9724 रन बना चुके है।

5.मोहम्मद अजहरुद्दीन

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन भारतीय क्रिकेट के इतिहास में वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले पर पांचवे स्थान में आते है. मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपने खेले 309 वनडे मैचों में 9378 रन बनाये हुए है।

6. विराट कोहली 

वर्तमान भारतीय टीम के कप्तान इस सूची में छठे पायदान पर आते है। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली अबतक अपने खेले 202 वनडे मैचों में 55.74 की औसत से 9030 रन बना चुके है।

नोट : आपकों बता दे कि यह आँकड़े 18 जनवरी 2018 तक के लिए गये हुए

Leave a Comment