भारत ने तुर्की समेत इन देशों के यात्रियों की एं’ट्री पर लगाया बै’न

1403

New Delhi: कोरोना वाय’रस को फैल’ने से रो’कने के लिए भारत सरकार ने कुछ क’ड़े फैसले लिए है। सोमवार को केंद्रीय स्वा’स्थ्य मंत्रा’लय ने भारत में कोरोना के फै’लने से रो’कने के लिए उठाए गए कदमों का उल्लेख करते हुए बताया कि अब भारत में तुर्की, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ से आने वाले लोगों की फ्ला’इट को पोस्ट’पॉन्ड कर उन्हें कुछ समय के लिए बै’न कर दिया गया है। इसके साथ ये भी बताया गया हैं कि UAE, कतर, ओमन और कुवैत से आने वाले लोगों को 14 दिनों की निग’रानी में रखा जाएगा।

केंद्रीय स्वा’स्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने इस नए नियम के बारे में बताते हुए कहा कि- “भारत सरकार ने 18 मार्च से यूरोपीय, तुर्की और ब्रिटेन से आने वाले सभी फ्लाइट को पोस्ट’पॉन्ड कर दिया। हालांकि समय और स्थिति को देखते हुए इस पर फिर से विचार किया जाएगा। इसके साथ ही सरकार ने UAE, कतर, ओमन और कुवैत से आने वाले लोगों को 14 दिनों की निग’रानी में रखने का फैसला किया है। कोरोना वाय’रस के सामने आए अब तक के सभी पॉजि’टिव केस के करीबी लोगों की पहचान की जा रही है।”

केंद्रीय स्वा’स्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आगे कहा कि -“अब तक ऐसे 5200 लोगों की निग’रानी की जा रही है। सोमवार को देश जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, केरल और लद्दाख में अब तक कुल 4 कोरोना पॉजि’टिव के’स सामने आए है। इसी के साथ भारत में कोरोना वाय’रस के कुल 100 से ज्यादा के’स हो गए है। इसके अलावा कोरोना से 3 लोगों की जा’न चली गई है।”

इसी के साथ लव अग्रवाल ने कोरोना वाय’रस के फैलाव को रो’कने के लिए सरकार के उठाए कदमों भी उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि सरकार ने पूरे देश में स्कूल, कॉलेज, मॉल और सिनेमा हॉल को 31 मार्च तक बं’द रखने का आ’देश दिया है।