दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक है विराट कोहली, जानिए कितनी है उनकी कुल संपत्ति

470

विश्व क्रिकेट के पोस्टर बॉय, विराट कोहली वास्तव में क्रिकेट के मैदान पर कदम रखने वाले बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। भारतीय कप्तान ने अपने शानदार करियर में पहले ही कई चौंका देने वाली पारियां खेली हैं और कई अभी बाकी हैं। अगर कोई कोहली के करियर ग्राफ को देखें, तो क्रिकेटर को वास्तव में कोई गिरावट का सामना नहीं करना पड़ा है। हालाँकि, 33 वर्षीय को तब तक फॉर्म में नहीं माना जाता जब तक कि वह शतक नहीं बना लेता।

सबसे अमीर क्रिकटरों में से एक

रनों के लिए अपनी जबरदस्त भूख की बदौलत कोहली ने अपने लिए यही मानक तय किया है। दिल्ली में जन्मे क्रिकेटर कभी संतुष्ट नहीं दिखते जो उन्हें महान ऊंचाइयों को हासिल करने के लिए प्रेरित करता है। कोहली ने नेतृत्व विभाग में भी अपनी योग्यता साबित की है क्योंकि वह पहले से ही भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं। वह दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक हैं।

ये भी पढ़ें- रोहित की तारीफ करते हुए शाहिद अफरीदी ने क्यों दी विराट को टेस्ट-वनडे की कप्तानी छोड़ने की सलाह?

BCCI से 7 करोड़ प्रति वर्ष का अनुबंध

कोहली के पास भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से ग्रेड ए प्लस अनुबंध है। सौदे के अनुसार, क्रिकेट निकाय कोहली को INR 7 करोड़ की वार्षिक आय का भुगतान करता है। इसमें कोहली को प्रत्येक टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 मैच के भुगतान से मिलने वाला वेतन शामिल नहीं है।

प्रति सीजन 17 करोड़ रुपए देता है RCB

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा, कोहली ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी अपना कौशल दिखाया है जहां वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) का नेतृत्व करते हैं। हालांकि बैंगलोर स्थित फ्रैंचाइज़ी को अभी एक खिताब जीतना बाकी है, कोहली लगातार बल्ले से चमकते रहें हैं। कोहली आरसीबी से प्रति सीजन 17 करोड़ रुपये कमाते हैं, जो आईपीएल में किसी भी खिलाड़ी के लिए सबसे ज्यादा है।

लोकप्रिय ब्रांड के ब्रांड अम्बेसडर

अपनी लोकप्रियता के कारण कोहली स्टार क्रिकेटर Wrogn, One8, Puma, Audi, MRF, Colgate-Palmolive, और Tissot जैसे कई प्रमुख ब्रांडों के ब्रांड एंबेसडर हैं। रिपोर्टों के अनुसार, स्टार क्रिकेटर ब्रांड एंडोर्समेंट से प्रति वर्ष लगभग 178.77 करोड़ रुपये कमाते हैं।

34 करोड़ रुपये के फ्लैट में है निवास

फिलहाल, कोहली अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा और बेटी वामिका के साथ मुंबई के वर्ली में 7000 वर्ग फुट के एक आलीशान अपार्टमेंट में रह रहे हैं। कथित तौर पर इस संपत्ति की कीमत लगभग 34 करोड़ रुपये है। इसके अलावा 33 वर्षीय ने अपने लिए 34 करोड़ रुपये की एक हवेली भी बनाई है। उनकी कारों की बात करें तो उनके गैरेज में कई लग्जरी गाड़ियां लग रही हैं।

कार का भी है शौक

अभी तक कोहली के पास R8 V10 Plus, R8LMX, Audi RS5, Audi Q8, Land Rover Vogue, Bentley Flying Spur और Bentley Continental GT है।

नेट वर्थ

विराट कोहली की वार्षिक आय लगभग $ 17.5 मिलियन है जो लगभग INR 130 करोड़ है। जहां तक कोहली की कुल संपत्ति का सवाल है, उनका नेट वर्थ 980 करोड़ रुपये है। इसमें कोई शक नहीं कि वह इस समय दुनिया के सबसे अमीर और सबसे लोकप्रिय क्रिकेटरों में से एक हैं।

ये भी पढ़ें- टी20 क्रिकेट में विराट कोहली से बेहतर कैप्टन साबित हो सकते हैं रोहित शर्मा, ये रही 3 बड़ी वजह