Ind vs SA : ये 3 क्रिकेटर ले सकते हैं वनडे में विराट कोहली की जगह, नंबर-3 का खिलाड़ी सबसे प्रबल दावेदार

610

भारतीय टीम जल्द ही साउथ अफ्रीका टूर के लिए उड़ान भरेगी टीम इंडिया को इस दौरे पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के साथ ही तीन एकदिवसीय मैचों की भी सीरीज खेलनी है। इसके पहले t20 सीरीज भी खेलनी थी मगर कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के आने के कारण बीसीसीआई ने एहतियात बरतते हुए t20 सीरीज को अनिश्चित काल के लिए टाल दिया है।

दिलचस्प बात यह है कि टीम इंडिया के नए कप्तान रोहित शर्मा मांसपेशियों की चोट के चलते टेस्ट सीरीज नहीं खेलेंगे जबकि विराट कोहली वनडे सीरीज में नहीं नजर आएंगे।

मीडिया में आ रही खबरों की मानें तो विराट कोहली बने निजी वजहों के चलते एकदिवसीय सीरीज में नहीं खेलने का फैसला किया है। टेस्ट कप्तान विराट कोहली अपनी बेटी वामिका के पहले बर्थडे यानी कि 11 जनवरी को परिवार के साथ वक्त बिताना चाहते हैं। ऐसे में उन्होंने वनडे सीरीज से नाम वापस लेने का फैसला किया है।

विराट कोहली द्वारा वनडे सीरीज के नाम वापस लेने के बाद ऐसे कौन से तीन खिलाड़ी है जो उनकी जगह को इस दौरे पर भर सकते हैं। आइए जानते हैं उन तीन खिलाड़ियों के बारे में जो विराट कोहली की कमी को पूरा कर सकते हैं।

वेंकटेश अय्यर

वेंकटेश अय्यर दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेले जाने वाली टीम वनडे मुकाबलों की सीरीज के लिए विराट कोहली की जगह भरने के लिए पूरी तरह से सक्षम हैं। वेंकटेश अय्यर हाल ही के दिनों में न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू t20 इंटरनेशनल सीरीज के दौरान अपना डेब्यू किया था।

इस दौरान उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन भी किया। इसके अलावा वेंकटेश अय्यरवर्तमान में खेली जा रही विजय हजारे ट्रॉफी में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए नजर आ रहे हैं। उन्होंने अब तक इस टूर्नामेंट में 5 मैच खेलकर 70 की एवरेज से 349 रन बना चुके हैं। इस टूर्नामेंट में उनके बल्ले से 1 अर्धशतक और दो शतक भी बने हैं।

इतना ही नहीं उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में अब तक 8 विकेट भी अपने नाम कर चुके हैं। ऐसे में अगर भारतीय चयनकर्ता उन्हें दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम में जगह देते हैं तो वेंकटेश अय्यर अपने बल्ले के दम पर विराट कोहली की जगह भरने के लिए बिल्कुल तैयार हैं।

केएस भरत

आंध्र प्रदेश के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने हाल ही में संपन्न हुई घरेलू टेस्ट सीरीज में मौके का फायदा उठाते हुए रिद्धिमान साहा की गैरमौजूदगी में अपनी विकेटकीपिंग का जलवा पूरी दुनिया को दिखाया है। केएस भरत उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं। जो दक्षिण अफ्रीका दौरे पर विराट कोहली की जगह ले सकते हैं।

केएस भारत की खास बात यह है कि वे लिस्ट ए के मुकाबलों में टीम के लिए नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हैं। और जरूरत पड़ने पर विकेटकीपिंग का जिम्मा भी संभाल सकते हैं। के एस भरत मौजूदा समय में चल रही विजय हजारे ट्रॉफी में भी शानदार फॉर्म में दिखाई पड़ रहे हैं। उन्होंने इस टूर्नामेंट में अब तक दो बार डेढ़ सौ से अधिक रनों की पारियां खेली हैं।

हिमाचल प्रदेश के खिलाफ उन्होंने 132 गेंदों का सामना करते हुए 161 रनों की शानदार पारी खेली थी तथा गुजरात के विरुद्ध 138 गेंदें खेलकर 156 बनाए थे। के एस भरत ने अब तक कुल 55 लिस्ट ए मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 30.68 की एवरेज से रन निकले हैं। इन 55 लिस्ट ए के मुकाबलों में उन्होंने 4 शतक और 5 अर्धशतक भी जड़े हैं।

ऋतुराज गायकवाड

ऋतुराज गायकवाड़

ऋतुराज गायकवाड मौजूदा दौर में शानदार फॉर्म में हैं। ये खिलाड़ी वर्तमान में खेली जा रही विजय हजारे ट्रॉफी में महाराष्ट्र टीम की अगुवाई कर रहा है। इतना ही नहीं महाराष्ट्र ऋतुराज गायकवाड की अगुवाई में पांच मुकाबले खेलकर चार में जीत हासिल कर चुकी है और ऋतुराज गायकवाड ने 5 मुकाबलों में 4 शानदार शतक भी जड़ दिए हैं।

ऋतुराज गायकवाड वैसे तो सलामी बल्लेबाजी करते हैं मगर विराट कोहली की अनुपस्थिति में नंबर 3 पर बैटिंग करके भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में मजबूत स्थिति में पहुंचा सकते हैं। भारतीय चयनकर्ताओं को वनडे सीरीज के लिए ऋतुराज गायकवाड के नाम पर जरूर विचार करना चाहिए।

ऋतुराज गायकवाड इस टूर्नामेंट में अब तक 5 मुकाबले खेलकर चार शतक जड़ चुके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 150 से ज्यादा की औसत से 603 रन निकल चुके हैं। 168 रन उनका सर्वाधिक स्कोर रहा है। चंडीगढ़ के विरुद्ध उन्होंने 125 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 155 रन की शानदार पारी खेली है। इस पारी में उन्होंने शानदार 10 चौके और 6 छक्के भी लगाए हैं।