IPL को मिलेगा नया चैंपियन, राजस्थान और गुजरात में महामुकाबला आज; जानिए कौन है प्रबल दावेदार

407
GT vs RR

GT vs RR: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) का महा मुकाबला आज गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रात 8:00 बजे से खेला जाना है। तकरीबन 2 माह तक चले इस टूर्नामेंट में दर्शकों को भरपूर रोमांच मिला है। फाइनल मुकाबला लाखों दर्शकों के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मुकाबले में जो दो टीमें आपस में भिड़ रही है।

इनमें गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) नई नवेली टीम है। जिसने अपने डेब्यू सत्र में फाइनल तक का सफर तय किया है। जबकि उसके सामने इंडियन प्रीमियर लीग के पहले संस्करण (2008) का खिताब जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम होगी। इस मुकाबले में शाम 7:30 बजे टॉस किया जाएगा जबकि मुकाबले की पहली के 8:00 बजे डाली जाएगी।

राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस (GT vs RR) में से किसके सिर सजेगा ताज?

एक तरफ जहां राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम लंबे अंतराल बाद फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही है जबकि गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) की टीम अपने पहले ही आईपीएल सीजन में फाइनल तक पहुंची है।

मान लीजिए कि अगर इस फाइनल मुकाबले को राजस्थान रॉयल्स की टीम अपने नाम करती है तो वह दूसरी बार आईपीएल का खिताब जीतने में कामयाब रहेगी। लेकिन अगर फाइनल मुकाबले में बाजी गुजरात टाइटंस के हाथ लगती है तो गुजरात की टीम पहली बार इस खिताब पर कब्जा जमाएगी। गुजरात टीम के जीतते ही इस टूर्नामेंट को छठी चैंपियन टीम मिलेगी। दूसरी तरफ अगर राजस्थान रॉयल्स की टीम आईपीएल की ट्रॉफी जीतती है तो वह एक से अधिक बार आईपीएल का खिताब जीतने वाली चौथी टीम बन जाएगी।

पूरे सत्र में लाजवाब रहा है गुजरात का प्रदर्शन

LSG vs GT

इंडियन प्रीमियर लीग के 15 सीजन की शुरुआत से पहले किसी को अंदाजा नहीं रहा होगा कि अपना पहला आईपीएल खेलने वाली गुजरात टाइटंस की टीम फाइनल तक का सफर तय करने में कामयाब रहेगी।

टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले चोटों से जूझने वाले कप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) और कुछ आशीष नेहरा (Ashish Nehra) ने कड़ी मेहनत के बल पर इस टीम को यहां तक पहुंचाया है। इस टूर्नामेंट में हार्दिक पांड्या ने अपनी नेतृत्व क्षमता के अलावा गेंद और बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन किया है।

दूसरी बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने की जुगत में होंगे रॉयल्स

RR vs RCB

राजस्थान रॉयल्स अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के फाइनल तक पहुंचने में कामयाब रहे हैं। ऐसे में राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ियों की ख्वाहिश यही होगी कि इस बार खिताब पर कब्जा जमाकर टीम के पहले कप्तान दिवंगत शेन वार्न को ट्रॉफी समर्पित करना चाहेंगे।

आपको मालूम हो कि शेन वार्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के पहले संस्करण का खिताब अपने नाम किया था। हालांकि, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वार्न अब इस दुनिया में नहीं है। राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) अपनी टीम के खिलाड़ियों से अच्छा प्रदर्शन करवाने के लिए जाने जाते हैं। उनके खेमे में यजुवेंद्र चहल, जोस बटलर, आर अश्विन और ट्रेंट बोल्ट जैसे कई दिग्गज सीनियर खिलाड़ी मौजूद है तो वही प्रसिद्ध कृष्णा और यशस्वी जयसवाल जैसे युवा खिलाड़ी भी टीम के लिए दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

इन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें (GT vs RR)

गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans)

1-हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya)

इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या पर सबकी निगाहें टिकी होंगी।ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि उन्होंने इस सत्र में 14 मुकाबले खेलकर 453 रन बनाने के साथ टीम की जरूरत के अनुसार विकेट भी चटकाए हैं।ऐसे में अब गुजरात टाइटंस की टीम को अपने कप्तान से बड़ी उम्मीदें होंगी।

2-राशिद खान (Rashid Khan)

राशिद खान वर्तमान सत्र में गुजरात टाइटंस के लिए खेलते हुए 14 मुकाबलों में 18 विकेट हासिल कर चुके हैं। राशिद खान ने गेंद के अलावा बल्ले से टीम के लिए उपयोगी प्रदर्शन किया है। उन्होंने डेथ ओवरों में टीम के लिए कमाल का प्रदर्शन किया है।

3-डेविड मिलर (David Miller)


दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी डेविड मिलर वर्तमान सत्र में उन्होंने 15 15 पारियों में 141.19 स्ट्राइक रेट के साथ 449 रन बनाए हैं। ऐसे में गुजरात की टीम को अपने इस दमदार खिलाड़ी से भी फाइनल मुकाबले में बड़ी पारी खेलने की उम्मीद होगी।

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)

1-जोस बटलर (Jos Butler)

अब तक इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के इस सत्र में चार शतक लगा चुके जोस बटलर का बल्ला अगर फाइनल मुकाबले में भी आग उगलने में कामयाब रहा तो फिर गुजरात टाइटंस की टीम का इस मुकाबले में बच पाना नामुमकिन है। जोस बटलर अब तक के सफर में 58.85 के औसत के साथ और 151.47 के स्ट्राइक रेट से अब तक 824 रन बना चुके हैं।

2-संजू सैमसन (Sanju Samson)

sanju samson

संजू सैमसन वर्तमान सत्र में राजस्थान रॉयल्स की अगुवाई कर रहे हैं।बात करें अगर उनके द्वारा इस सत्र में प्रदर्शन की तो उन्होंने इस सीजन में लंबी पारियां नहीं खेली है मगर उन्होंने छोटी-छोटी पारियां खेलकर अपनी टीम के लिए अब तक 444 रन बनाए हैं।

3-ट्रेंट बोल्ट (Trent Bolt)

कीवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट पावर प्ले में बेहतरीन गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते। ऐसे में विपक्षी टीम के बल्लेबाज शुरुआत के ओवरों में बोल्ट की अंदर आती हुई गेंदों से बचने की जुगाड़ लगाते देखे जाए हैं। ऐसे में ये खिलाड़ी अगर फाइनल मुकाबले में दमदार गेंदबाजी करने में कामयाब रहा तो निश्चित तौर पर वे अपनी टीम को फायदा पहुंचाएंगे।

हेड टू हेड (GT vs RR)

आपको मालूम हो कि इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के मौजूदा सत्र में गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच 2 मुकाबले खेले गए हैं जिनमें दोनों ही मुकाबलों में गुजरात की टीम ने बाजी अपने नाम की है।

फाइनल मुकाबले के लिए दोनों टीमों (GT vs RR) की संभावित प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है:

गुजरात टाइटंस (GT Playing XI): रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमान गिल, हार्दिक पंड्या (कप्तान), मैथ्यू वेड, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, यश दयाल, आर साई किशोर, अल्जारी जोसेफ, मोहम्मद शमी

राजस्थान रॉयल्स (RR Playing XI): जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान, विकेटकीपर), रियान पराग, देवदत्त पडिक्कल, शिमरन हेटमायर, आर अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, ओबेड मैकॉय