कोहली की छिनी कप्तानी तो न्यूजीलैंड ने PAK में खेलने से किया मना, जानिए साल 2021 की 10 बड़ी कंट्रोवर्सी

345

साल 2021 अपनी अंतिम चरण में है। ऐसे में हम साल 2021 में क्रिकेट जगत में घटी घटनाओं को लेकर इस आर्टिकल के जरिए बात करेंगे। इस साल कुछ ऐसे विवाद रहे जिन्हें भूलना शायद नामुमकिन होगा। इस साल कुछ बड़ी आईसीसी टूर्नामेंट में खेले गए जिसमें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला और आईसीसी t20 वर्ल्ड कप 20 शामिल रहा।

भारत के तीनों फॉर्मेट के कप्तान विराट कोहली ने जहां इस साल टी20 और वनडे की कप्तानी गवाइं तो दूसरी तरफ सिडनी टेस्ट में नस्लवाद की घटना ने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा और ऑस्ट्रेलिया की टीम के टेस्ट कप्तान टीम पेन को टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी से भी इस्तीफा देना पड़ा। इन सबके अलावा कोरोनावायरस की दूसरी लहर के कारण आईपीएल को भी स्थगित करना पड़ा। ऐसे में आइए जानते हैं साल 2021 के 10 बड़ी घटनाओं के बारे में।

10-ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय खिलाड़ियों को झेलना पड़ा नस्ल’वाद

टीम इंडिया साल 2021 में टेस्ट खेलने के लिए आस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी जहां पर भारतीय खिलाड़ियों के सामने कई तरीके की चुनौतियां सामने थी। एक तरफ भारतीय टीम को मैच बचाने के लिए मुकाबले के अंतिम दिन बैटिंग करनी थी। इसलिए सबसे अच्छी बात यह रही कि टीम इंडिया ने यह मुकाबला बचा भी लिया। मगर जीत नहीं दर्ज कर सका।

मुकाबले के दौरान टीम इंडिया के खिलाड़ी रहाणे और मोहम्मद सिराज को एससीजी स्टैंड से न’स्लवाद का भी सामना करना पड़ा। भारतीय खिलाड़ियों पर नस्ली टिप्पणी ने क्रिकेट जगत को हिला कर रख दिया था। इसके अलावा भारत के ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने भी खुलासा करते हुए बताया कि उन्हें भी आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान न’स्लीय रूप से प्रता’ड़ित किया गया था।

9-अंग्रेजों के भारत दौरे में अंपायरिंग का दिखा घटिया स्तर

इंग्लैंड के भारत दौरे पर खराब अंपायरिंग देखने को मिली। स्तर इतना घटिया था की इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और कोच क्रिस सिल्वर को अंपायर के एक डिसीजन से हतप्रभ होकर मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ के पास मजबूरन जाना पड़ा। इस सीरीज के दौरान अंपायर के कई डिसीजन को बदला गया। और तो और थर्ड अंपायर द्वारा लिए गए निर्णय की भी जमकर आलोचना हुई।

ये भी पढ़ें- साल 2021 में रोहित से लेकर ऋतुराज तक के सितारे रहे बुलंद, इन युवा क्रिकेटरों की भी रही चाँदी

8-आर अश्विन- टिम सऊदी के बीच कहासुनी ने पैदा की “स्प्रिट ऑफ द गेम” पर नई बहस

आईपीएल साल 2021 के टूर्नामेंट के एक मुकाबले के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के दो खिलाड़ियों आर अश्विन और टिम साउदी के बीच कहासुनी इस स्तर पर जाकर पहुंच गई कि क्रिकेट दिग्गज स्प्रिट ऑफ द गेम पर बहस करने को तैयार हो गए।

भारत के स्टार ऑफ स्पिनर आर अश्विन तिम साउदी द्वारा खुद को अपमानित करने से खुश नहीं दिखाई दिए थे। मीडिया में आई खबरों के अनुसार टिम साउदी ने आर अश्विन को तीज के बीचो बीच दौड़ लगाने से टोका था। इसके बाद इन दोनों के बीच काफी कहासुनी हो गई। जिस पर कई पूर्व दिग्गजों ने भी अपनी राय जाहिर की थी।

7-इंडिया-अफ़गानिस्तान t20 वर्ल्ड कप टॉस कंट्रोवर्सी

आईसीसी t20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में किया गया था। इस टूर्नामेंट के एक लीग चरण के मुकाबले में भारत और अफगानिस्तान आमने-सामने थे। मगर इस दौरान पाकिस्तान सुर्खियों में छा गया सोशल मीडिया पर विभिन्न तरीके की चर्चाओं ने जोर पकड़ा की मैच फिक्स है।

जिसके बाद अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद आम नबी ने इस सारी अफवाहों को सिरे से खारिज कर दिया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सोशल मीडिया में फैल रही अफवाहों में अफगानिस्तान के कप्तान ने कमेंटेटर से कहा था कि अफगानिस्तान पहले गेंदबाजी करेगी।

6-विराट से कप्तानी छीनकर रोहित को बनाया गया वनडे कप्तान, बीसीसीआई का ये फैसला रहा विवादों में

Virat Kohli

हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने विराट कोहली के वनडे क्रिकेट की कप्तानी छीन कर उनकी जगह पर रोहित शर्मा को नया कप्तान मनाया था। दूसरी तरफ विराट कोहली t20 फॉर्मेट की कप्तानी पहले ही छोड़ चुके थे। जिसके बाद यह जिम्मेदारी रोहित को सौंपी गई थी। मगर दक्षिण अफ्रीका दौरे से ठीक पहले अचानक रोहित शर्मा को वनडे क्रिकेट की कप्तानी देना किसी को भी हजम नहीं हुआ।

इसके बाद बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने एक बयान देकर नया बखेड़ा खड़ा कर दिया। उन्होंने कहा था कि उन्होंने स्वयं विराट कोहली से t20 क्रिकेट की कप्तानी नहीं छोड़ने का आग्रह किया था। जबकि विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए सौरव गांगुली के सारे दावों को सिरे से खारिज किया था। हालांकि, अब विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेलने के लिए टीम के साथ पहुंच चुके हैं।

5- कोविड-19 के कारण कंगारुओं ने रद्द किया साउथ अफ्रीका दौरा

कोविड-19 की दूसरी लहर की भयावहता को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने साउथ अफ्रीका टूर पर खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज को स्थगित करने का निर्णय लिया था।

यह सीरीज साल 2021 के मार्च महीने में खेली जाने थी मगर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने साउथ अफ्रीका टूर पर नहीं जाने का फैसला किया था। क्योंकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया नहीं चाहता था कि उनके प्लेयर और सपोर्ट स्टाफ के सदस्य कोविड-19 की चपेट में आए। क्रिकेट आस्ट्रेलिया द्वारा दौरे से मना करने के बाद दक्षिण अफ्रीका के बोर्ड को भारी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया द्वारा यह दौरा स्थगित करने के बाद साल 2021 में यह विवाद भी चर्चा के केंद्र में रहा था।

4-साल 2021 के आईपीएल में जैव सुरक्षित वातावरण में भी कोविड-19 का दिखा था असर

साल 2021 क्रिकेट जगत के तमाम विवादों के अलावा कोविड-19 के प्रकोप से अछूता नहीं रहा। साल 2022 का आईपीएल टूर्नामेंट भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने यूएई में आयोजित किया था। जिसके बाद साल 2021 का आईपीएल टूर्नामेंट भारत में कराने का फैसला किया था। जिसके लिए बीसीसीआई ने पूरी प्लानिंग कर ली थी।

मगर कोरोनावायरस ने खिलाड़ियों के लिए बनाए गए जैव सुरक्षित माहौल में भी सेंधमारी करते हुए खिलाड़ियों को अपनी चपेट में ले लिया था। जिसके बाद बीसीसीआई ने टूर्नामेंट के बाकी बचे मैचों को संयुक्त अरब अमीरात में करवाने का फैसला किया था। जहां पर महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था।

3-अफगानिस्तान में तालिबानियों का कब्जा होने के बाद, महिला खेलों पर तालिबान ने लगाया प्रतिबंध

साल 2021 अफगानिस्तान की आम जनता के साथ खेल के तमाम पहलुओं के लिए भी बुरा साबित हुआ। इसी साल यहां पर तालिबानियों ने पूरे देश पर कब्जा करके महिलाओं द्वारा खेले जाने वाले खेल पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया और महिलाओं को किसी भी खेल में भाग लेने की इजाजत नहीं दी है। इसके अलावा तालिबान ने खेल के मैदानों में महिला दर्शकों की उपस्थिति पर भी पाबंदी लगाते हुए आईपीएल की कवरेज पर भी बैन लगा दिया है।

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पूर्व मीडिया मैनेजर और पत्रकार इब्राहिम मोहम्मद ने जानकारी देते हुए बताया कि इस्लाम विरोधी कंटेंट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग के लाइव टेलीकास्ट पर बैन लगा दिया गया है। मीडिया में आ रही अन्य रिपोर्ट की मानें तो अफगानिस्तान में महिलाओं के खेल में हिस्सा लेने पर भी प्रतिबंध लग चुका है।

2-विवाद के चलते टिम पेन ने कप्तानी से दिया इस्तीफा

ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान टिम पेन ने प्रतिष्ठित एशेज सीरीज साल 2021-22 से पहले ऐन मौके पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी छोड़ने का फैसला करके सबको हैरान कर दिया था। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान साल 2017 में एक महिला सहकर्मी को कथित रूप से यौ’न ग्राफिक मैसेज भेजने के आरोपों के चलते कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था।

टिम के इस फैसले के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एक बार फिर अपने फैसले के कारण सुर्खियों में आ गया था। क्योंकि, ज्यादातर लोगों का मानना था कि टिम पेन के इस आचरण के लिए क्रिकेट आस्ट्रेलिया को पहले ही अपना पक्ष जाहिर करना था। टिम पेन ने टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी छोड़ने के बाद अनिश्चितकालीन ब्रेक पर जाने का फैसला किया है।

1-न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमों ने सुरक्षा कारणों के लिहाज से पाकिस्तान में क्रिकेट खेलने से किया मना

साल 2021 में पाकिस्तान को अपनी जमीन पर इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी की उम्मीद थी। मगर किसी भी इंटरनेशनल टीम ने पाकिस्तान की धरती पर सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए खेलने से मना कर दिया था।

इसी क्रम में न्यूजीलैंड की टीम मैच शुरू होने से कुछ देर पहले ही सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए लिमिटेड और की सीरीज खेलने से मना करते हुए स्वदेश लौट गई थी। दूसरी तो इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान में क्रिकेट खेलने से इंकार कर दिया था। इन दोनों देशों द्वारा पाकिस्तान का दौरा रद्द किए जाने के बाद पाकिस्तान के लिए यह आर्थिक रूप से बड़ा झटका साबित हुआ था।