3 51

Ind vs SA: आईपीएल 2022 खत्म होने के करीब दो सप्ताह के भीतर टीम इँडिया को साउथ अफ्रीका के साथ पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। 9 जून से 19 जून के बीच खेले जाने वाले इस सीरीज को खेलने के लिए साउथ अफ्रीका की टीम भारत का दौरा करेगी।

टेम्बा बवुमा को मिली कप्तानी की जिम्मेदारी

3 52

इसी बीच साउथ अफ्रीका ने पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए 16 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है, जिसमें एनरिच नोर्खिया की साउथ अफ्रीका टीम में वापसी हुई है। वहीं ट्रिस्टन स्टब्स को पहली बार टीम में मौका दिया गया है।

इसके अलावा डेविड मिलर, एडेन मार्करम, लुंगी एनडिगी जैसे धुरंधर प्लेयर भी भारत के खिलाफ खेलते हुए नजर आएगी। टीम के कप्तानी की जिम्मेदारी टेम्बा बवुमा को दिया गया है।

ये रही साउथ अफ्रीका की 16 सदस्यीय टी20 टीम

दक्षिण अफ्रीकी टी20 टीम-

टेम्बा बवुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिच क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्खिया, वायने पार्नेल, ड्वेन प्रिटॉरियस, कगीसो रबाडा, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रासी वैन डर डसन, मार्को जैनसेन।

ये रही भारत साउथ अफ्रीका (Ind vs SA) के बीच खेले जाने वाली पांच टी20 सीरीज का पूरा शेड्यूल

टीम इंडिया

आपको बता दें, भारत और साउथ अफ्रीका (Ind vs SA) के बीच सीरीज का पहला मुकाबला 9 जून को दिल्ली में खेला जाना है। इसके बाद दूसरा टी20 मुकाबला कटक में 12 जून को होना है। वहीं 14 तारीख को होने वाले तीसरा टी20 मैच की मेजबानी का जिम्मा विशाखापट्टनम को दिया गया है। चौथा मुकाबला राजकोट में 17 जून को खेला जाना है जबकि आखिरी मैच 19 जून को बेंगलुरु होगा।

इन भारतीय खिलाड़ियों को दिया जा सकता है आराम

Rohit Sharma

आपको बताते चलें कि टीम इंडिया के बल्लेबाज विराट कोहली, उप कप्तान केएल राहुल और कप्तान रोहित शर्मा के अलावा जसप्रीत बुमराह और विकेटकीपर ऋषभ पंत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज से रेस्ट दिया जा सकता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि यह चारों क्रिकेटर काफी लंबे समय से लगातार क्रिकेट खेल रहे और टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करने के बाद इंग्लैंड भी रवाना होना है। ऐसे में टीम प्रबंधन अपने सीनियर खिलाड़ियों को लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहेगी।

रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में किन्हें मिल सकती है टीम की कमान?

हार्दिक पांड्या

अब सवाल इस बात का है कि रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया का नेतृत्व कौन सा खिलाड़ी करेगा। न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार शिखर धवन (Shikhar Dhawan) या हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) में से किसी एक को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले T20 सीरीज के लिए टीम की अगुवाई का जिम्मा दिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- IND vs SA : साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऐसे हो सकती है 17 सदस्यीय भारतीय टीम, देखें संभावित लिस्ट