1 6

New Delhi:बॉलीवुड के शाहरुख खान ने अपनी चार कंपनियों रेड चिलीज एंटरटेनमेंट, कोलकाता नाइट राइडर्स, मीर फाउंडेशन और रेड चिलीज वीएफएक्स के जरिए से भारत में कोरोना वायरस से लड़ने में देश की सरकार की मदद करने के लिए कई पहल की घोषणा की है। शाहरुख खान ने कहा, “मेरी टीम और मैंने अपने-अपने तरीके से योगदान देने के तरीकों पर चर्चा की है। हम पहल की एक सीरीज के साथ आए हैं, जिसको लेकर हमें उम्मीद है कि ये एक छोटा अंतर होगा।”

शारुख की कंपनियां शुरू में केवल मुंबई, दिल्ली और कोलकाता पर ध्यान करेंगी। शाहरुख खान अपने एक बयान में कहां कि वो और उनकी कंपनियों ने उन लोगों को बुनियादी आवश्यक सात पहल के लिए अपनी एक लिस्ट को शेयर किया हैं। जिसमें ये बताया गया हैं कि उनकी कौन-सी कंपनी इस कोरोना वायरस की लड़ाई में क्या योगदान करेंगी। सबसे पहले बात करते हैं शाहरुख के IPL टीम कोलकाता नाइट राइडर्स यानी KKR की। शाहरुख की टीम KKR PM CARES फंड में रुपए का दान करेगी। रेड चिलीज एंटरटेनमेंट महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के राहत कोष में दान करेगी। KKR और मीर फाउंडेशन महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल सरकारों को 50,000 व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण दान करेंगे।

ैााीैािाीि

मीर फाउंडेशन के साथ ही पृथ्वी फाउंडेशन 5,500 से अधिक परिवारों को खाना खिलाने के काम करेगी। इसके साथ ही वो लोग घर और अस्पतालों में पका पकाया खाना पहुंचे के लिए एक रसोईघर भी बना रहे हैं। जिसमें हर रोज 2,000 लोगों का खाना बनेगा। इसी के साथ महाराष्ट्र पुलिस के पूर्व डायरेक्टर जरनल एफ शिवानंदन द्वारा स्थापित मीर फाउंडेशन और रोटी फाउंडेशन कम से कम एक महीने के लिए हर रोज 10,000 लोगों के साथ 3 लाख फूड किट प्रदान करेगा। मीर फाउंडेशन पूरे दिल्ली में 2,500 से अधिक मज़दूरों को आवश्यक वस्तुओं और किराने का सामान उपलब्ध कराएगा।

शाहरुख खान ने लोगों से खुद को एक-दूसरे से दूरी बनाने के लिए कहा, अपनी और अपनो का ध्यान रखने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, “यह हम सभी के लिए सामूहिक प्रयास है कि हम एक-दूसरे को आगे आने वाले दिनों का सामना करने के लिए एक दूसरे को मजबूत और साहसी बनाने का प्रयास करें।”