राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई बल्कि यह शहर करता है सबसे ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग

3779

आजकल हम सभी लोग ऑनलाइन शॉपिंग का भरपूर मजा उठाते है. हम अपना छोटे से छोटा व बड़े से बड़ा समान ऑनलाइन शॉपिंग के जरिये ही घर बैठे मंगा लेते है.

इसी बीच ऑनलाइन शॉपिंग के मामले में बेंगलुरु में राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई को पीछे छोड़ दिया है उद्योग संगठन एसोचैम और रिसर्च इन इंडिया द्वारा संयुक्त रुप से किए गए अध्यन में कहा गया है, कि गत वर्ष बेंगलुरु ने ऑनलाइन शॉपिंग के मामले में अन्य सभी शहरों को पीछे छोड़ दिया है

मुंबई दूसरी और दिल्ली तीसरे स्थान पर रहा है बेंगलुरु के 75% लोग कपड़े उतारो पत्रिकाओं घरेलू उपकरणों खिलौनों गहनों, सौंदर्य उत्पाद और खेल के सामान आदि की खरीद ऑनलाइन करते हैं.

वही मुंबई और दिल्ली में पिछले साल ऑनलाइन खरीददारी करने वालों की संख्या क्रमशः 68 और 65 फ़ीसदी रही है. जिनके इस वर्ष बढ़कर क्रमशः 72 और 68% पहुंचने की उम्मीद की जा रही है.

अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है, कि डिजिटल माध्यमों का इस्तेमाल लॉजिस्टिक्स के बेहतर बुनियादी ढांचे ब्रॉडबैंड और इंटरनेट सुविधा वाले डिवाइस की उपलब्धता बढ़ाने से ऑनलाइन शॉपिंग में तेजी से वृद्धि हो रही है. गत वर्ष 10 करोड़ लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग की 2020 में यह संख्या बढ़कर 12 करोड़ पर पहुंच सकती है.