Placeholder canvas

ये है दुनिया की सबसे गहरी खाई, आजतक मात्र 3 लोग ही इस खाई में जाने की कर पाये हिम्मत

दुनिया में कई ऐसी भयानक जगह है जहां इंसान जाने में बहुत घबराता है और आज हम भी आपकों अपने इस खास लेख में एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे, जो काफी भयानक है. हम बात कर रहे है चीन की सबसे गहरी खाई मारियाना ट्रेंच की और आज इसी गहरी खाई से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें हम आपकों बताएंगे.

मारियाना ट्रेंच धरती की सबसे गहरी जगह है वहां समुंद्र से 10898 मीटर से 10916 मीटर तक की गहरा है. यानी करीब 11 किलोमीटर की गहराई है.

आपकों बता दे, कि अभी तक करीब 1000 लोग सबसे ऊंची पर्वत श्रंखला माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई कर चुके है, लेकिन इसकी तुलना में मारियाना ट्रेंच खाई में अब तक मात्र तीन व्यक्ति जा सके हैं

मारियाना ट्रेंच फिलीपींस के पूर्व में स्थित है. मरियाना ट्रेंच इतना गहरा है. कि सूरज की रोशनी तक नहीं पहुंच पाती है.

प्रशांत महासागर में पूर्वी महासागर में और पश्चिम किनारों पर खाइयों की श्रंखला मिलती है जिसमें मरियाना ट्रेंच सबसे ज्यादा गहरा है.

साल 2012 में कनाडाई फिल्म मेकर जैसन कैमरा एक पनडुब्बी में सोलो ट्रिप पर खाई तक पहुंचने के लिए 10898 मीटर तक नीचे गए थे उन्हें इसके लिए पनडुब्बी बनाने में 7 साल लगे थे.

यूएस के रिटायर्ड लेफ्टिनेंट डॉन वाल्श और उनके स्विस सहकर्मी दिवंगत जैक्स रिकार्ड सन 1960 में एक पनडुब्बी में करीब 10790 मीटर की गहराई तक गए थे.

हालाँकि, अब चीन ने दावा किया है, कि अगले 2 साल में टीचिंग ऐसी दो पनडुब्बियों का निर्माण पूरा कर लेगा जो समुद्र के 11000 मीटर यानी 36089 फीट नीचे तक जा सकता है.

अगर यह प्रोजेक्ट सफल हो जाता है तो यह पनडुब्बियां दुनिया की सबसे गहरी खाई तक पहुंचने में कामयाब हो जाएगी जिसे मारियाना ट्रेंच के नाम से जाना जाता है.