Placeholder canvas

योगी सरकार उठाने जा रही है बड़ा कदम, आपके दो से ज्यादा बच्चे हैं तो नहीं मिलेगा ये लाभ

New Delhi: आपने अ’स्पताल की दीवारों पर कई जगह देखा होगा ‘हम दो हमारे दो’। अब इसी पॉलिशी पर उत्तर प्रदेश जी जान लगाकर काम कर रही है।दरअसल योगी सरकार अब उत्तर प्रदेश में दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों के लिए कुछ काफी बड़ा कदम उठाने वाले है। जिसके तहत उत्तर प्रदेश में दो से अधिक बच्चों वाले लोगों को राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा या फिर पंचायत चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। योगी आदित्यनाथ सरकार एक नई जनसंख्या नीति पर काम कर रही है जिसमें ऐसे कुछ नियम हो सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बुधवार को कहा कि “विभिन्न राज्यों की जनसंख्या नीति को स्टडी किया जा रहा है और उनमें से बेस्ट नियम को हमारे राज्य के लिए निकाला जा रहा है, जो भारत में सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है।” मंत्री ने कहा कि स्पेशलिस्ट का एक समूह नीति की पॉलिसी की समीक्षा कर रहा है। यूपी की जनसंख्या नीति को अंतिम बार साल 2000 में संशोधित किया गया था।

1 19

स्पेशलिस्ट ग्रुप का हिस्सा रहे परिवार कल्याण डायरेक्टर जरनल डॉ. बद्री विशाल ने बताया कि साउथ स्टेट अपनी पॉपुलेशन को कंट्रोल करने में सफल रहा हैं, वहीं कई उत्तर भारतीय राज्य संघर्ष कर रहे हैं। कई राज्य खास तौर पर राजस्थान और मध्य प्रदेश जो आबादी के मामले में हमसे छोटे हैं लेकिन इन राज्यो ने ज्यादा बच्चे होने पर योजनाओं के लाभ को बंद करने की योजनाएं शुरू की हैं। दोनों राज्यों में दो से अधिक बच्चों वाले लोग पंचायत चुनाव नहीं लड़ सकते हैं। हम इस नियम को अपनाने का प्रस्ताव करते हैं।

सूत्रों ने कहा कि जिन लोगों के दो से अधिक बच्चे हैं, उनके लिए राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के तहत लाभ रोकना एक बड़ा कदम है, जिस पर चर्चा की जा रही है। एक अधिकारी ने कहा, “हालांकि यह एक कठिन निर्णय है, लेकिन कुछ राज्य उन सरकारी कर्मचारियों को स्कूल शुल्क भत्ता नहीं देते हैं, जिनके दो से अधिक बच्चे हैं।