Placeholder canvas

UP समेत देश के इन हिस्सों में बारिश की संभावना, जानिए मॉनसून को लेकर क्या दी मौसम विभाग ने बड़ी अपडेट

देश में 3 जून को मॉनसून का आगमन दक्षिण पश्चिम इलाकों की तरफ हो चुका है और अब यह आगे बढ़ रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में राजस्थान और उत्तर प्रदेश (यूपी) के कई हिस्सों में रविवार (6 जून) को तेज हवाएं चलने के अलावा बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून मध्य अरब सागर, कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों, गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से, कर्नाटक के अंदरूनी हिस्से, तेलंगाना के कुछ हिस्से, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, मध्य बंगाल की खाड़ी और बंगाल की खाड़ी के पूर्वोत्तर हिस्सों तक पहुंच चुका है। साथ ही अनुमान लगाया है कि अगले दस दिनों में मॉनसून ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार में भी पहुंच जाएगा।

 

2 1

वहीं अगर उत्तर प्रदेश में मॉनसून आने के समय को लेकर बात किया जाए तो इस बारे में मौसम विभाग ने जानकारी दे दी है कि जून के तीसरे हफ्ते के आखिर में यूपी में भी मॉनसून आ सकता है, जहां वेस्टर्न यूपी में सामान्य बारिश (92-108) की संभावना है। वहीं ईस्टर्न यूपी में 106 फीसद बारिश हो सकती है।

लखीमपुर, फर्रुखाबाद, हरदोई, सीतापुर, बहराइच, सुल्तानपुर, बाराबंकी, अयोध्या, श्रावस्ती, अमेठी और रायबरेली को में येलो वॉच जारी किया गया था। ऐसे में लोकल लोगों से अपील की गई थी कि भारी बारिश से सतर्क रहें। इस हफ्ते लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश हुई है। इसी के साथ कई जिलों के मौसम में भी बदलाव आया है।