Placeholder canvas

विराट कोहली को वनडे की कप्तानी से क्यों हटाया गया ? BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने खोला राज

बीसीसीआई ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मुकाबलों के लिए 18 सदस्यों वाली टीम का चयन करने के साथ ही रोहित शर्मा को वनडे क्रिकेट का नया कप्तान चुन लिया है।

आईसीसी विश्व कप की शुरुआत से पहले ही विराट कोहली ने टी20 क्रिकेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया था। जिसके बाद से उनकी वनडे क्रिकेट की कप्तानी को लेकर भी कयासों का दौर शुरू हो गया था। वनडे फॉर्मेट में विराट की जगह पर रोहित शर्मा को कप्तान बनाए जाने पर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने अपना पक्ष रखा है।

बीसीसीआई अध्यक्ष Sourav Ganguly ने “एएनआई न्यूज” के हवाले से कहा कि उन्होंने चयनकर्ताओं के साथ मिलकर सीमित ओवरों की कप्तानी करने के लिए विराट कोहली को धन्यवाद कहा है। इसी के साथ उन्होंने कहा कि यह फैसला बोर्ड और चयनकर्ताओं ने एक साथ बैठकर किया है।

बीसीसीआई ने विराट कोहली से टी20 की कप्तानी ना छोड़ने की थी अपील

saurav ganguly ..1 1

Sourav Ganguly ने विराट कोहली को वनडे क्रिकेट की कप्तानी से हटाए जाने को लेकर कहा, दरअसल,“बोर्ड ने विराट से टी20 कप्तानी नहीं छोड़ने का अनुरोध किया था, लेकिन वो इस बात के लिए नहीं माने. इसके बाद सेलेक्टर्स को लगा कि सफेद बॉल क्रिकेट के लिए अलग-अलग कप्तान रखना सही नहीं रहेगा। इसलिए यह फैसला लिया गया।’

इसी के साथ बीसीसीआई अध्यक्ष Sourav Ganguly ने रोहित शर्मा की कप्तानी को लेकर कहा,“रोहित पर पूरा भरोसा है और विराट हमारे टेस्ट कप्तान रहेंगे.’ ऐसे में दादा को लगता है कि भारतीय क्रिकेट इस वक्त सुरक्षित हाथों में है।”

ये भी पढ़ें- बतौर वनडे कप्तान विराट कोहली और धोनी पर भारी रहे हैं रोहित शर्मा, जानिए क्या कहता है आकंड़ें

रोहित का भी कप्तान के तौर पर बेहतर रहा है रिकॉर्ड

rohit 5nov 4

Sourav Ganguly ने अपनी बातचीत में आगे कहा,“हमने विराट कोहली के बतौर वनडे कप्तान जीत प्रतिशत पर विचार किया. लेकिन जिन मुकाबलों में रोहित शर्मा ने वनडे इंटरनेशनल में भारत की कप्तानी की है, उसमें बतौर कप्तान उनका रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है. दो सफेद गेंद के कप्तान नहीं हो सकते हैं।”

गौरतलब है कि बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई टेस्ट सीरीज में खराब प्रदर्शन करने वाले रहाणे को उप कप्तानी के पद से मुक्त कर दिया है। उनकी जगह पर रोहित शर्मा को टेस्ट क्रिकेट का नया कप्तान नियुक्त किया गया है। जबकि विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट के कप्तान बने रहेंगे।