Placeholder canvas

भारतीय टेस्ट टीम में नंबर -3 पर कौन ले सकता है चेतेश्वर पुजारा की जगह? सुनील गावस्कर ने बताया नाम

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने टेस्ट क्रिकेट में चेतेश्वर पुजारा के विकल्प के तौर पर विराट कोहली को नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने के लिए एक बेहतर विकल्प बताया है।

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच खेली जा रही T20 सीरीज के बाद भारत को श्रीलंका के खिलाफ घरेलू कंडीशन में दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। सीरीज की खास बात यह है कि सीरीज का दूसरा वनडे मुकाबला डे-नाइट खेला जाएगा।

काफी लंबे अरसे से खराब फॉर्म से जूझ रहे चेतेश्वर पुजारा को चयनकर्ताओं ने टीम से बाहर कर दिया है। उनके अलावा चयनकर्ताओं ने अंजिक्य रहाणे, इशांत शर्मा और रिद्धिमान साहा जैसे सीनियर प्लेयरों को भी श्रीलंका के खिलाफ होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किया है।

चेतेश्वर पुजारा की गैरमौजूदगी में कौन-कौन से खिलाड़ी हैं नंबर 3 पर बैटिंग के लिए दावेदार

shubhman2

ऐसे में अब चेतेश्वर पुजारा के टीम से बाहर होने के बाद नंबर तीन पर कौन सा खिलाड़ी बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आएगा। ये सवाल अपने आप में काफी बड़ा प्रश्न है।

नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए टीम इंडिया के पास शुभमन गिल और हनुमा विहारी जैसे युवा विकल्प मौजूद हैं, लेकिन भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का मानना है कि चेतेश्वर पुजारा की गैरमौजूदगी में भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली को नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए आना चाहिए।

सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने दिया रिकी पोंटिंग का उदाहरण

Sunil Gavaskar

इंडिया टुडे को दिए अपने एक साक्षात्कार में सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने कहा, “विराट कोहली को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करना चाहिए। क्योंकि दुनिया के जितने बेहतरीन बल्लेबाज रहे हैं जैसे रिकी पोंटिंग तीसरे नंबर पर बैटिंग करते थे।

वहीं जो रूट चौथे नंबर पर आते हैं लेकिन मेरे हिसाब से वो वेस्टइंडीज टूर पर तीसरे नंबर पर खेलेंगे। अगर सलामी बल्लेबाज जल्दी आउट हो जाते हैं तो विराट कोहली काफी बेहतरीन तरीके से नई गेंद का सामना कर सकते हैं।”

अगर विराट कोहली को टीम नहीं देना चाहती है मौका तो इस खिलाड़ी को चाहिए नंबर तीन पर आजमाना

hanuma vihari..2

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) आगे कहा,”वो टीम के लिए बेहतरीन साझेदारी करने में सक्षम हैं और पारी को आगे बढ़ा सकते हैं। इसलिए विराट कोहली का तीसरे नंबर पर खेलना सही रहेगा। अगर आप कोहली को इस पोजिशन पर नहीं खिलाते हैं तो फिर हनुमा विहारी को मौका दे सकते हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका में काफी साहस दिखाया था।”

गौरतलब है भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 4 मार्च से मोहाली में खेला जाना है। इस मुकाबले की खास बात यह है कि ये मैच भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली का 100 वान टेस्ट मैच होगा। इसके बाद सीरीज का दूसरा अंतिम टेस्ट मैच 12 मार्च से बेंगलुरु में डे नाईट खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें- IND vs SL: दूसरे टी20 मैच में भारतीय टीम ने जीता टॉस, ये रही दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन