Placeholder canvas

IND vs BAN: बांग्लादेश ने जीता टाॅस, टीम इंडिया में हुए 2 बड़े बदलाव, यहां जानें प्लेइंग 11

IND vs BAN : टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही तीन वनडे मुकाबलों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज यानी कि 7 दिसंबर को ढाका स्थित शेरे बांग्ला क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है।

टीम इंडिया को सीरीज जीतने की आस बरकरार रखने के लिए आज के मुकाबले में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। वहीं दूसरी तरफ बांग्लादेश की टीम टीम इंडिया को हराकर सीरीज में अजेय बढ़त बनाना चाहेगी।

बांग्लादेश ने जीता टाॅस

बात अगर टाॅस रिपोर्ट की करें तो बांग्लादेश टीम के कप्तान लिटन दास ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। ऐसे में अब टीम इंडिया पहले गेंदबाजी करते हुए नजर आएगी।

टीम इंडिया में हुए दो बड़े बदलाव

बांग्लादेश की टीम इस मैच में एक बदलाव के साथ उतरी है। हसन महमूद की जगह नसूम को मौका दिया गया है। टीम इंडिया ने अपनी प्लेइंग-11 में दो बदलाव किए हैं। शाहबाज अहमद की जगह अक्षर पटेल को मौका दिया गया है। वहीं, कुलदीप सेन की जगह उमरान मलिक को टीम में शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें- राहुल द्रविड़ के हटने पर धोनी या नेहरा में से कौन बन सकता है टीम इंडिया का अगला टी20 कोच?

अब तक इतने मुकाबलों में आमने- सामने हो चुके हैं भारत और बांग्लादेश, जानें किनका पलड़ा है भारी

टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच अब तक काफी संख्या में मुकाबले खेले जा चुके हैं। मुकाबलों के दौरान भारतीय टीम हमेशा बांग्लादेश पर ही भारी रही है।

अगर बात करें दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए वनडे मुकाबलों की तो दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 37 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं। जिनमें से टीम इंडिया ने 30 मैच अपने नाम किए हैं। वही, बांग्लादेश क्रिकेट टीम को भी छह मुकाबलों में सफलता मिली है। एक मुकाबला बेनतीजा रहा है।

सीरीज का पहला मुकाबला जीत चुके हैं बांग्लादेशी

आपको बताते चलें कि वनडे सीरीज का पहला मुकाबला बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने 1 विकेट से अपने नाम किया। सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने सिर्फ 186 रन स्कोर बोर्ड पर लगाए थे। जवाब में बांग्लादेश की टीम ने 9 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था।

बांग्लादेश के लिए उस मुकाबले में कप्तान लिटन दास ने 41 रन और मेहंदी हसन मीराज ने नाबाद 38 रन बनाए थे। दूसरी तरफ अगर बांग्लादेश की गेंदबाजी की बात करें तो बांग्लादेश के लिए पहले वनडे मैच में शाकिब अल हसन ने 5 विकेट और इबादत हुसैन ने चार विकेट चटकाए थे। भारत के लिए पहले वनडे में केएल राहुल के बल्ले से 73 रनों की शानदार पारी निकली थी।

सीरीज बराबर करनी है तो विराट और रोहित को दिखाना होगा दम

पहला वनडे हारकर सीरीज में बैकफुट पर चल रही टीम इंडिया को अगर दूसरे वनडे में जीत हासिल करनी है तो विराट कोहली और रोहित शर्मा को अपने बल्ले से पराक्रम दिखाना होगा।

पहले वनडे में इन दोनों बल्लेबाजों ने उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया था। ऐसे में भारतीय टीम को 1 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा पहले वनडे मैच में शिखर धवन का भी बल्ला रुठा हुआ था। अब अगर बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे में जीत दर्ज करनी है तो इन तीनों ही बल्लेबाजों को शानदार प्रदर्शन करना होगा।

ये रही दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक।

बांग्लादेश: नजमुल हुसैन शान्तो, लिटन दास (कप्तान), एनामुल हक, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमुदुल्लाह, अफीफ हुसैन, मेहदी हसन मिराज, नसुम अहमद, इबादत हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान।

ये भी पढ़ें- 3 साल से टीम इंडिया में वापसी का इतंजार, वर्ल्ड कप में रह चुका है टीम का हिस्सा, फिर भी चयनकर्ता नहीं दे रहे मौका