इन तरीकों से पता चल जाता है कि गूगल को आपके बारे में क्या-क्या पता है

1033

हाल के दिनों में फेसबुक डाटा लिक होने की खबरें आई थी. जिसके बाद से लगातार फेसबुक कंपनी अपने युजरों से माफी मांग रही है और आश्वाशन दिला रही है कि आगे ऐसा नहीं होगा.

फेसबुक लीक होने की खबर सामने आने से हर एक व्यक्ति डरा हुआ है. सब यह सोच रहे हैं, कि आखिर हमारा डेटा कैसे लीक होता है और कहां जाता है.

आपकों बता दे, कि सिर्फ Facebook ही नहीं बल्कि Google पर भी आपका डाटा लीक हो जाता है. जी हाँ,  गूगल के जरिए भी आपकी बहुत सारी जानकारियां लीक हो जाती है, लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि Google आपकी किन जानकारियों को अपने पास सुरक्षित रखता है.

आप बताई गई जगह पर जाकर अपनी सारी जानकारियां डाउनलोड भी कर सकते है, तो चलिए हम आपको बताते हैं कैसे आप अपनी जानकारियों को गूगल के जरिये देख सकते हैं.

इसके लिए आपको सबसे पहले Google Maps के टाइम लाइन पर जाना होगा, यहां से आप जान सकेंगे कि अपने कहां-कहां यात्रा की है. आपको अपने दिनभर की जानकारी यहां से आसानी से मिल सकेगी.

अगर आपको अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन क्रोम ब्राउज़र या किसी भी ऐसे डिवाइस जो Google अकाउंट से जुड़ा उसकी सारी जानकारी का पता लगाना है, तो आप माय एक्टिविटी पर जाएं यहां आप अपने गूगल असिस्टेंट की वाईस क्वेरिस से Google Play Store और वेब पर की गई सभी सर्च की जानकारी हासिल कर सकते हैं.

दरअसल Google आपकी हर चीजों की जानकारी रखता है जैसे कि आपको क्या पसंद है और क्या नहीं? इसी वजह से जब आप किसी कॉमर्स वेबसाइट पर सर्च करने के बाद किसी दूसरी वेबसाइट पर जाते हैं, तो तब भी आपको वही प्रोडक्ट दिखाई देता है. जिसे आप देखकर पहले सर्च कर रहे होते हैं.