IND vs WI : पहले वनडे में केएल राहुल की अनुपस्थिती में कौन बनेगा टीम इंडिया का उपकप्तान? ये 2 खिलाड़ी हैं प्रबल दावेदार

349
टीम इंडिया

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरा समाप्त करने के बाद अब 6 फरवरी से घरेलू सरजमीं पर वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच 6 फरवरी को खेलेगी। इस मुकाबले के लिए भारतीय टीम का कप्तान है। मगर केएल राहुल की अनुपस्थिति में टीम की उपकप्तानी कौन खिलाड़ी संभालेगा यह अभी तय नहीं हुआ है, मगर इस बारे में तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

ऐसे में रोहित शर्मा का डिप्टी कौन बनेगा इस रेस में सबसे आगे ऋषभ पंत और शिखर धवन का नाम चल रहा है। अगर टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की बात करें तो उन्होंने पिछले दिनों श्रीलंका दौरे पर गई भारतीय वनडे टीम की कप्तानी की थी। जबकि ऋषभ पंत एक युवा खिलाड़ी हैं ऐसे में उन्हें भी इस पद का दावेदार बताया जा रहा है।

ऋषभ पंत और शिखर धवन में से कोई एक करेगा उपकप्तानी

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मैच में भारतीय टीम का उप कप्तान कौन हो सकता है। इस बारे में इनसाइड सपोर्ट से बातचीत करते हुए बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि टीम इंडिया की उपकप्तानी करने का मसला एक मैच के लिए ही है।

इसके बाद दूसरे वनडे मैच में राहुल टीम में वापसी करेंगे। लेकिन उनकी अनुपस्थिति में ऋषभ पंत और शिखर धवन में से कोई एक खिलाड़ी इस भूमिका को निभा सकता है। ऋषभ पंत विकेटकीपर होने के नाते कप्तानी के फैसलों में रिव्यू और फील्ड सेटिंग के लिए कप्तान की मदद करते हैं। ऐसे में अगर रोहित शर्मा को उपकप्तान की जरूरत लगती है तो इन दोनों खिलाड़ियों में से किसी एक को यह भार सौंपा जा सकता है।

संभावित विकल्पों को करना होगा तलाश

बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने अपनी बातचीत में आगे कहा कि टीम को भविष्य में कप्तान की जरूरत पड़ेगी। ऐसे में अगली पंक्ति को तैयार करने की आवश्यकता है, लेकिन आपको संभावित विकल्पों को भी तलाश करना होगा।

अभी भारतीय टीम के पास केएल राहुल और ऋषभ पंत बहुत अच्छे विकल्प के तौर पर मौजूद हैं और इन खिलाड़ियों की टीम में जगह भी पक्की है। गौरतलब है कि केएल राहुल की कप्तानी में भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर 0-3 वनडे सीरीज में कड़ी शिकस्त मिली थी। भारतीय टीम घरेलू सरजमीं पर 6 फरवरी को वेस्टइंडीज से वनडे सीरीज के पहले मैच में भिड़ेगी।

ये भी पढ़ें- IPL 2022: David Warner को कोई भी IPL टीम क्यों नहीं बनाएगी कप्तान? आकाश चोपड़ा ने बताई वजह