IRCTC ने शुरू की टिकट बुकिंग के लिए नई डिजिटल सुविधा, पढ़े पूरी खबर

3770

ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बहुत अच्छी खबर आ रही है, क्योंकि ऑनलाइन एप और वेबसाइट के माध्यम से टिकट बुक करने के अलावा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने टिकट बुकिंग के लिए नई सुविधा शुरू की है.

अब IRCTC का वॉलेट यूज करने वाले यूजर ‘रेल कनेक्ट’ Android ऐप से भी टिकट की बुकिंग करा सकते हैं. इसके जरिए आप तत्काल की भी बुकिंग कर सकते हैं.

आईआरसीटीसी ने एक ट्वीट के अनुसार बताया, कि ई-वालेट एक पेमेंट मोड है. जिसमे यूजर आईआरसीटी को एडवांस में भुगतान करता है इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए आईआरसीटीसी ई-वॉलेट यूजर टिकट तत्काल टिकट आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट Android ऐप से बुक करा सकते हैं. इसके लिए आईआरसीटीसी ई-वॉलेट यूजर अपना वॉलेट रिचार्ज करा कर टिकट बुकिंग करा सकते हैं.

IRCTC के अनुसार यूजर को अपना ई-वालेट रिचार्ज कराने के लिए सबसे पहले यूजर को आईआरसीटीसी ई-वॉलेट यूज करने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होगा.

IRCTC के अनुसार एक यूजर अपनी-अपनी प्रीफरेंस में छह बैंक को रख सकता है. यात्री को टिकट बुकिंग के दौरान आईआरसीटीसी ई-वॉलेट सर्विस को सेलेक्ट करना होगा.

IRCTC ने तत्काल बुकिंग के नए नियम बनाए हैं, आपको बता दें, कि तत्काल बुकिंग के जरिए स्लीपर और एसी कोच की बुकिंग की जाती है. ऐसा उन यात्रियों की जरूरत में ध्यान में रखकर किया गया था, ताकि किसी को अगर बहुत जरूरत हो, तो अगले दिन सफर कर अपनी मंजिल तक पहुंच सके. इसके लिए ऐसी तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 10:00 बजे से शुरू होगी और स्लीपर क्लास की टिकट बुकिंग सुबह 11:00 बजे शुरू होगी.