कोरोना वाय’रस : वेस्टर्न और सेंट्रल रेलवे का फैसला, अब मिलेगा 50 रुपये का प्लेटफॉर्म टिकट

1191

New Delhi: कोरोना वाय’रस के बढ़ते प्र’कोप को देखते हुए भारत सरकार ने पहले ही पूरे देश में स्कूल, कॉलेज, मॉल और सिनेमा हॉल को 31 मार्च तक बं’द रखने का आदेश दिया है। वहीं अब सरकार कोरोना वाय’रस के फै’लने की आ’शंका को मद्दे’नजर रखते हुए बड़ी भी’ड़ वाली जगहों में रेलवे की भीड़ को क’म करने के लिए एक नया नियम बनाया गया है। मंगलवार को भारतीय रेलवे अधिकारियों ने बताया कि कुछ जो’नल रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट के चार्ज में 10 रुपये से लेकर 50 रुपये तक बढ़ा दी है।

भारतीय रेलवे के अधिकारियों ने ये भी बताया यह पश्चिमी रेलवे क्षेत्र के 6 डिवीजनों के 250 स्टेशनों के प्लेटफार्म टिकट की कीमतो को चार गुना तक तब बढ़ा दिया गया है। इन 6 डिवीजनों में मुंबई, वडोदरा, अहमदाबाद, रतलाम, राजकोट, भावनगर शामिल है। बता दें कि अभी सभी रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट की कीमत 10 रुपए में मिलता था।

वहीं दक्षिणी रेलवे ज़ोन में, केवल चेन्नई में प्लेटफ़ॉर्म टिकट की कीमत बढ़ाई गई है। अधिकारियों ने कहा है कि सेंट्रल ज़ोन में पांच डिवीजनों को शामिल करते हुए – मुंबई (सीएसटी), भुसावल, नागपुर, सोलापुर, पुणे – सभी में कीमतें बढ़ा दी गई हैं। कोरोना को लेकर एहति’यात बर’तते हुए रेलवे मैनेजर ने सभी डिवीजन के ट्रेनों के डिब्बे की अच्छी तरह से स’फाई करवाने के आदेश दिए गए है। इसी के साथ ट्रेन के डिब्बों के अदंर की’टना’शक दवाई का भी स्प्रै किया गया है।

हाल ही में कोरोना वाय’रस से लड़’ने के लिए पीएम मोदी ने सभी सार्क देशों के एकजुट किया और कहा कि ‘ये समय कोरोना से ल’ड़ने का हैं, साव’धान रहने का हैं, ड’रने की कोई जरूरत नहीं है। भारतीय संस्कृति को अपनाए और दूर से ही लोगों का अभिनंदन करें। ये टाइम कोरोना के खिलाफ तैयारी का हैं, ड’रने का नहीं।’ फिलहाल कोरोना के देशभर में बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्र सरकार ने कमर क’स लिया है और लोगों को साफ सफाई और भीड़ भाड़ में न जाने की सलाह दी है। फिलहाल अब तक देशभर में कुल 138 मामले सामने आ चुके हैं। देश का सबसे ज्यादा प्रभा’वित जो राज्य है। वह महाराष्ट्र है।