IND vs ENG: ऋषभ पंत के तूफान में उड़ी इंग्लिश टीम, ताबड़तोड़ शतक ठोक बना डाले कई कीर्तिमान, धोनी को भी पछाड़ा

इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट में ऋषभ पंत ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 146 रन की धमाकेदारी पारी खेली। Rishabh Pant ने शतक बनाने के लिए महज 89 गेंदें ली और 15 चौका और एक छक्का लगाया। Rishabh Pant के टेस्ट करियर का यह पांचवां शतक रहा।

इतना ही नहीं रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर शानदार साझेदारी करते हुए Rishabh Pant ने टीम इंडिया को मुसीबत से ऊबारा। दरअसल एक समय टीम इंडिया ने पांच विकेट महज 98 रन भी खो दिए थे। ऐसे में एक समय ऐसा लग रहा था शायद टीम इंडिया 150 रन ही पहुंच पाएगी।

लेकिन Rishabh Pant और रवींद्र जडेजा ने मिलकर छठे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। ऋषभ पंत का यह शतक इस साल का दूसरा शतक है। इससे पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ जनवरी में आयोजित केपटाउन टेस्ट में भी पंत ने शानदार शतक जड़ा था।

Rishabh Pant 146 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हो गए हैं। पंत को जो रूट ने चलता किया। पंत ने आउट होने से पहले रवींद्र जडेजा के साथ छठे विकेट के लिए 222 रनों की शानदार पार्टनरशिप की।

भारतीय विकेटकीपर का सबसे तेज शतक

खास बात यह रही कि Rishabh Pant  ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा। धोनी ने साल 2005- 06 के समय पाकिस्तान के खिलाफ 93 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया था। वहीं ऋषभ पंत ने शतक बनाने के लिए महज 89 गेंदें ली।

इसके अलावा ऋषभ पंत ने अपनी पारी के दौरान एक और कमाल किया। दरअसल उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 100 छक्के पूरे करने के साथ-साथ 2000 रन भी पूरे किए। वह एजबेस्टन के क्रिकेट ग्राउंड पर टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं।

एजबेस्टन टेस्ट के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग-11

एलेक्स लीस, जैक क्रॉली, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), मैथ्यू पॉट्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच, जेम्स एंडरसन।

एजबेस्टन टेस्ट के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग-11

शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह (कप्तान)।

ये भी पढ़ें- फिनिशर दिनेश कार्तिक बने टी20 टीम इंडिया के कप्तान, वार्म अप मैच में संभालेंगे कमान