क्रिकेट जगत के 5 खिलाड़ी जिनके पास है बेशुमार दौलत, धोनी, कोहली समेत ये भारतीय भी लिस्ट में शामिल

504

क्रिकेट का खेल दुनिया की गिने-चुने देशों द्वारा ही खेला जाता है। मगर दुनिया के कोने कोने में इस खेल के दीवाने आपको देखने को मिलेंगे। जबकि अगर भारत की बात करें तो भारत में क्रिकेट को धर्म समझा जाता है और सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान माना जाता है।

यहां पर क्रिकेटरों को तमाम तरीके की विलासिता पूर्ण सुख सुविधाएं मिलती हैं और फैंस द्वारा बेहिसाब प्यार। बीसीसीआई को दुनिया का सबसे बड़ा और अमीर क्रिकेट बोर्ड भी माना जाता है। इतना ही नहीं क्रिकेट जगत कि लगभग 90 फ़ीसदी आय भारत से ही होती है। ऐसे में हम आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसा क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके पास बेशुमार दौलत है।

5-ब्रायन लारा

ब्रायन लारा वेस्टइंडीज टीम के पूर्व कप्तान हैं। इन्होंने अपने बल्ले के दम पर 17 साल की क्रिकेट कैरियर के दौरान तमाम उपलब्धियां हासिल की हैं। इतना ही नहीं उन्होंने घरेलू क्रिकेट में एक पारी में 500 रन तथा अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मुकाबले में एक पारी में 400 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया हुआ है।

ब्रायन लारा के पूरी दुनिया में चाहने वाले मौजूद हैं। अगर इनकी कुल संपत्ति की बात करें तो इनकी संपत्ति 454 करोड रुपए की है। इस कैरेबियाई खिलाड़ी का त्रिनिदाद में एक भव्य घर है।

4-रिकी पोंटिंग

अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को विश्व चैंपियन बनाने वाले रिकी पोंटिंग मौजूदा समय में क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। रिकी पोंटिंग अपने जमाने की एक बेहतरीन क्रिकेटर रहे हैं इनकी तुलना भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा जैसे खिलाड़ियों से होती हैं।

अगर रिकी पोंटिंग की कुल संपत्ति की बात करें तो उनके पास कुल 492 करोड़ की संपत्ति है. इसके अलावा मेलबर्न में उनके पास एक आलीशान मकान भी है।

ये भी पढ़ें- भारतीय टीम को मिला रोहित शर्मा जैसा धाकड़ ओपनर बल्लेबाज, बन सकता है क्रिकेट जगत का नया हिटमैन!

3-विराट कोहली

भारत के वनडे और टेस्ट कप्तान विराट कोहली मौजूदा समय में क्रिकेटर के लिहाज से दुनिया में संपत्ति के मामले में तीसरे नंबर पर मौजूद हैं। इन्होंने भारतीय टीम को कई अप्रत्याशित मुकाबलों में जीत दिलाई है। उनके नाम कई तरह के रिकॉर्ड भी दर्ज हैं और यह विज्ञापन के जरिए भी कमाई करते हैं।

विराट कोहली आईपीएल में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की तरफ से खेलते हुए दिखाई देते। विराट कोहली के पास कुल 638 करोड़ रुपए की संपत्ति है और यह मौजूदा समय में टीम इंडिया की टेस्ट और वनडे कप्तान भी हैं।

2-एमएस धोनी

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय क्रिकेट को ऊंचाइयों पर पहुंचाया है इस बात में कोई दो राय नहीं है उनकी कप्तानी में ही भारत में t20 फॉर्मेट का पहला विश्व कप साल 2007 अपने अपने नाम किया था। जबकि भारत में साल 2011 में खेला गया एकदिवसीय विश्वकप इन्ही की कप्तानी में टीम इंडिया ने अपने नाम किया था।

हालांकि भारत के लिए पहला विश्व कप सन 1983 में पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव जीत चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके एमएस धोनी हालांकि अभी फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलते हैं और आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान है। ऐसे में अगर उनकी कुल संपत्ति की बात करें तो उनके पास 840 करोड रुपए की संपत्ति है। संपत्ति के अलावा कई तरीके के विज्ञापन आदि से भी कमाई करते हैं।

1-सचिन तेंदुलकर

समूचे क्रिकेट जगत में भगवान की उपाधि पाए हुए सचिन तेंदुलकर के नाम वैसे तो दुनिया भर के तमाम रिकॉर्ड दर्ज है। मगर यह कमाई के मामले में भी सबसे आगे हैं। इनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। अगर सचिन तेंदुलकर की कुल संपत्ति की बात की जाए तो इनकी संपत्ति लगभग 870 करोड़ रुपए है।

सचिन तेंदुलकर अपने परिवार के साथ मुंबई स्थित अपने घर में रहते हैं जिसकी कीमत तकरीबन 38 करोड रूपए बताई जाती है। सचिन तेंदुलकर के अलावा उनका बेटा अर्जुन तेंदुलकर भी क्रिकेटर बनने की राह पर है।

ये भी पढ़ें- क्रिकेट के 5 अनोखे नियम, जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे