देश को जल्द मिलेगा 4 नए एयरपोर्ट का तोहफा, केंद्रीय सिविल एविएशन मंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय सिविल एविएशन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक बड़ी घोषणा करी है और ये घोषणा देश में 4 नए एयरपोर्ट और छह नए हेलीपोर्ट बनाने को लेकर है। दरअसल, सरकार ने अगले 100 दिनों के लिए 8 लक्ष्य निर्धारित किए हैं। जिसमें 4 नए एयरपोर्ट और छह नए हेलीपोर्ट बनाना शामिल है। वहीं UDAN योजना के तहत 50 नए रूट भी शामिल किए जाएंगे।

जानकारी के अनुसार, केंद्रीय सिविल एविएशन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ‘उड़ान’ योजना के तहत अगले 100 दिन में 4 नए हवाई अड्डों के निर्माण का लक्ष्य की घोषणा करी है। वहीँ ये एअरपोर्ट गुजरात में केशोद, झारखंड में देवघर, महाराष्ट्र में गोंदिया और सिंधुदुर्ग और उत्तर प्रदेश में कुशीनगर में बनेंगे।

इसी के साथ हिमाचल प्रदेश में चार और उत्तराखंड में दो नए हेलीपैड बनाए जाएंगे। इसी के साथ उड़ान योजना में अगले 100 दिन में 50 नए रूट की शुरुआत की जा रही हैं। इसमें से 30 नए रूट की शुरुआत अक्टूबर में ही की जाएगी।

वहीं सरकार ने उत्तर प्रदेश के लिए घोषणा करते हुए केंद्रीय सिविल एविएशन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि कुशीनगर और जेवर में एयरपोर्ट्स के निर्माण में तेजी आएगी। सबसे पहले कुशीनगर में एयरपोर्ट बनाया जाएगा। इसकी क्षमता इतनी होगी कि यहां एयरबस 321 और बोइंग 737 लैंड कर सके। कुशीनगर बौद्ध सर्किट का केंद्र बिंदु बनेगा। ग्रेटर नोएडा में बनने वाला जेवर एयरपोर्ट कुल 30,000 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट होगा। कुशीनगर, जेवर (ग्रेटर नोएडा) के अलावा देहरादून और अगरतला में हवाई अड्डों का डेवलपमेंट किया जाएगा।

इसी के साथ उन्होंने कहा कि देहरादून एयरपोर्ट में 457 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। यहां एक नया टर्मिनल भवन बनेगा। इस निवेश के बाद टर्मिनल बिल्डिंग की क्षमता 250 यात्रियों से बढ़कर 800 यात्रियों की हो जाएगी। वहीं अगरतला एयरपोर्ट में 490 करोड़ रुपये का निवेश होगा। अभी इसमें प्रति घंटे 500 यात्री आते जाते हैं। इस निवेश के बाद यह क्षमता बढ़कर 1200 यात्री प्रति घंटे हो जाएगी।

 

 

Leave a Comment