टेस्ट कप्तानी में जो काम ना कर पाए एमएस धोनी, वो विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में कर दिखाया

टीम इंडिया के अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टेस्ट सीरीज में मिली कड़ी शिकस्त के बाद टीम की टेस्ट कप्तानी को छोड़कर सभी को चौका दिया है। विराट कोहली इससे पहले टी20 और वनडे की कप्तानी से भी अलग हो चुके हैं।

भारत के इस पूर्व कप्तान ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को कई ऐतिहासिक विजय दिलाई हैं। इसके साथ कुछ उनके ऐसे ही कारनामे रहे हैं जो भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी नहीं कर पाए हैं।

इस मामले में धोनी से आगे हैं कोहली

विराट कोहली अपने जुझारूपन के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं। उन्होंने टीम इंडिया की कप्तानी बहुत ही बेहतरीन ढंग से की है। विराट कोहली टीम इंडिया को सबसे अधिक टेस्ट मैच जिताने वाले कप्तान भी हैं। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 40 टेस्ट जीत अपने नाम की थी।

एमएस धोनी द्वारा टेस्ट की कप्तानी छोड़ने के बाद साल 2014 में भारतीय टीम टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाली विराट कोहली ने कुल 68 टेस्ट मुकाबलों में टीम की कमान संभाली है। जिसमें से टीम इंडिया को जिनमें से टीम को 40 मैच में जीत हासिल की, 17 में हार मिली और 11 मुकाबले ड्रॉ रहे। इस दौरान टीम इंडिया का जीत का प्रतिशत 58.82 रहा।

विदेशी सरजमीं पर भी धोनी से आगे हैं कोहली

भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी अगुवाई में कभी भी भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में सीरीज नहीं जिता पाए हैं। वहीं, विराट कोहली की अगुवाई में भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया की सरजमी पर जीत का स्वाद चखा था।

विराट कोहली साउथ अफ्रीका में दो टेस्ट मैच जीतने वाले भारत के पहले कप्तान और इंग्लैंड की सरजमीं पर तीन टेस्ट जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान होने का गौरव हासिल कर चुके हैं।

कोहली ने अपने कप्तान और कोच को बोला थैंक यू

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली टेस्ट सीरीज में हार के बाद टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान करने वाले विराट कोहली ने अपनी टि्वटर पोस्ट में टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को धन्यवाद दिया है।

उन्होंने लिखा, “रवि भाई और सहयोगी स्टाफ को धन्यवाद जो इस गाड़ी का इंजिन रहे जो टेस्ट क्रिकेट में लगातार आगे बढ़ती रही. सभी ने इसमें अपना योगदान दिया।’ अपने पूर्व कप्तान के बारे में उन्होंने लिखा, ‘आखिर में एम एस धोनी को बहुत धन्यवाद जिन्होंने बतौर कप्तान मुझ पर भरोसा किया और मुझे भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने में सक्षम पाया।”

दक्षिण अफ्रीका के हाथों 1-2 से टेस्ट सीरीज गंवा चुकी है टीम इंडिया

Rohit Sharma

गौरतलब है भारतीय टीम को विराट कोहली की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर खेली गई हालिया टेस्ट सीरीज में 1_2 की करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने जीत हासिल करने के बावजूद भी सीरीज के बाकी दोनों मुकाबलों को गवा दिया था। जिसके बाद विराट कोहली ने भारत की टेस्ट कप्तानी छोड़ने का फैसला किया। गौर करने वाली बात यह है कि विराट कोहली इससे पहले टीम इंडिया की टी20 और वनडे कप्तानी से भी अलग हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें- विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने से सच हुई MS Dhoni की भविष्यवाणी? कप्तानी को लेकर कही थी ये बात