youtube ने डिलीट किये 90 दिनों में 80 लाख वीडियो, डिलीट करने की यह है बड़ी वजह

किसी भी कंटेंट को उठाकर उसका वीडियो तैयार करके YouTube पर डालना एक आसान प्रक्रिया है. भारत में तेजी से बढ़ती जा रही इंटरनेट सुविधा के बाद YouTube पर वीडियो अपलोड करना बहुत ही आसान काम हो गया है. शायद इसी कारण 2017 की आखिरी तिमाही में ही अपलोड किए गए लगभग 5 मिलियन वीडियोस YouTube को डिलीट करने पड़े हैं.

Google द्वारा अधिकृत वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म ने इन वीडियोस को युजरों के देखने से पहले ही डिलीट कर दिया था, यह कंपनी ने इस कारण भी किया होगा, क्योंकि उसे विभिन्न सरकारों से अनुचित कंटेंट पोस्ट करने के लिए लंबे समय से आलोचना का सामना करना पड़ रहा है.

आपको बता दें कि YouTube को 300 कंपनियों और संगठनों ने आपत्तिजनक कंटेंट के साथ उनके एड्स दिखने को लेकर शिकायत की थी. जिसमें एडिडास Amazon और  नेटफ्लिक्स आदि शामिल है. इसी को ठीक करने के लिए YouTube में वीडियोस को रिमूव किया. इसके अलावा और वीडियोस को भी YouTube ने हटाया है जिन पर व्यू बहुत ही कम है.

YouTube ने बताया, कि YouTube पर तेजी से बढ़ती जा रही बेवजह की वीडियोस को कम करने के लिए लगातार वीडियोस की जांच की जा रही है और नियमों का उल्लंघन करने वाली वीडियोस को रिमूव किया जा रहा .

है YouTube पर कुल मिलाकर 93 लाख वीडियो ऐसी है जो YouTube कम्युनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन कर रही है इनमें से अधिकतर वीडियोस भारत की है. इस क्रम में अमेरिका दूसरे और UK छठे नंबर पर है.

Leave a Comment