Placeholder canvas

टेस्ट क्रिकेट इतिहास की पांच सबसे बड़ी पारियां, जाने किस बल्लेबाज ने कब खेली

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज के पास अपनी पारी में ज्यादा से ज्यादा रन बनाने के लिए काफी समय होता है, क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में ओवर की कोई लिमिट नहीं होती है.

टेस्ट क्रिकेट में ओवर की लिमिट ना होने कारण टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज बड़े-बड़े रनों के स्कोर कर देते है और आज हम भी आपकों अपने इस खास लेख में टेस्ट क्रिकेट इतिहास के पांच ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा रनों की पारी खेली हुई है और जो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने में शीर्ष पांच पर आते है.

आइये डालते है एक नजर शीर्ष पांच खिलाड़ियों पर जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में खेली है सबसे बड़ी पारियां :

ब्रायन लारा-400 

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज कप्तान व महान खिलाड़ी ब्रायन लारा टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले पर पहले स्थान में आते है. ब्रायन लारा ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 400 नाबाद रनों की पारी खेली है उन्होंने यह पारी इंग्लैंड के खिलाफ 2004 में सेंट जॉन स्टेडियम में खेली थी.

मैथ्यु हेडन-380 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज मैथ्यु हेडन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले पर दुसरे स्थान में आते है. मैथ्यु हेडन ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में साल 2003 में पर्थ के मैदान पर जिमबाब्वे के खिलाफ 380 रनों की पारी खेली थी.

ब्रायन लारा-375 

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा इस लिस्ट में दो बार आते है. उन्होंने साल 1994 में इंग्लैंड के खिलाफ 375 रनों की मेराथन पारी खेली थी और उनकी यह पारी टेस्ट क्रिकेट इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी पारी है.

महेला जयवर्धने-374 

श्रीलंका के पूर्व कप्तान व दिग्गज बल्लेबाज महेला जयवर्धने इस लिस्ट के चौथे स्थान में आते है. उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 2006 में कोलंबो के मैदान पर 374 रन की एक शानदार पारी खेली थी.

गैरी सोबर्स-365 

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर सर गैरी सोबर्स ने पाकिस्तान के खिलाफ साल 1958 में किंगस्टंन के मैदान पर 365 रन की नाबाद पारी खेली थी उनकी यह पारी टेस्ट क्रिकेट इतिहास की अबतक की पांचवी सबसे बड़ी पारी है.