Placeholder canvas

विराट कोहली से भी ज्यादा टेस्ट मैच भारत को जीताये है इस कप्तान ने

भारतीय टीम के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में बहुत से शानदार कप्तानों ने कप्तानी की हुई है और भारतीय टीम को टेस्ट क्रिकेट में कई यादगार जीत भी दिलाई हुई है और आज इसी के चलते हम आपकों अपने इस खास लेख में भारत के उन पांच दिग्गज कप्तानो के बारे में बताएंगे, जिन्होंने भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा जीत दिलाई हुई है.

एम एस धोनी

भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीताने के मामले पर पहले नंबर में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आते है. महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय टीम के लिए कुल 60 टेस्ट मैच में कप्तानी की हुई है जिसमें भारतीय टीम ने कुल 27 टेस्ट मैच जीते हुए है.

विराट कोहली

भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीताने के मामले पर दुसरे नंबर में भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली आते है. विराट कोहली ने भारतीय टीम के लिए अबतक कुल 37 टेस्ट मैचों में कप्तानी की हुई है जिसमें भारतीय टीम ने कुल 21 टेस्ट मैच जीते हुए है.

सौरव गांगुली

भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीताने के मामले पर तीसरे नंबर में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली आते है. सौरव गांगुली ने भारतीय टीम के लिए कुल 47 टेस्ट मैच में कप्तानी की हुई है जिसमें भारतीय टीम ने कुल 21 टेस्ट मैच जीते हुए है.

विराट और गांगुली दोनों ने ही 21 टेस्ट मैच भारत को जीताये है, लेकिन विराट से ज्यादा मैच में कप्तानी करने के कारण वह इस लिस्ट में विराट से निचे आते है.

मोहम्मद अजहरुद्दीन

भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीताने के मामले पर चौथे नंबर में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन आते है. मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भारतीय टीम के लिए कुल 47 टेस्ट मैच में कप्तानी की हुई है जिसमें भारतीय टीम ने कुल 14 टेस्ट मैच जीते हुए है.

नवाब ऑफ़ पटौदी

भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीताने के मामले पर पांचवे नंबर में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान नवाब ऑफ़ पटौदी आते है. नवाब ऑफ़ पटौदी ने भारतीय टीम के लिए कुल 40 टेस्ट मैच में कप्तानी की हुई है जिसमें भारतीय टीम ने कुल 9 टेस्ट मैच जीते हुए है.