Placeholder canvas

2023 वनडे वर्ल्ड कप में ऐसे हो सकती है 15 सदस्यीय भारतीय टीम, देखें संभावित लिस्ट

2023 वनडे वर्ल्ड कप: भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद न्यूजीलैंड के दौरे पर तीन टी-20 मुकाबलों की सीरीज 1-0 से जीतने के बाद तीन वनडे मुकाबलों की सीरीज 0-1 से गंवा चुकी है।

भारतीय टीम को न्यूजीलैंड का दौरा समाप्त करने के बाद बांग्लादेश के दौरे पर टी-20 और वनडे सीरीज खेलनी हैं। आगामी 2023 वनडे वर्ल्ड कप का काउंट डाउन भी यहीं से शुरू हो जाएगा। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या टीम इंडिया घरेलू सरजमीं पर 2023 वनडे वर्ल्ड कप के लिए खुद को तैयार कर पाएगी।

भारतीय स्क्वायड में ऐसे खिलाड़ी हैं क्या जो भारतीय टीम को वनडे वर्ल्ड कप दिलाने की क्षमता रखते हैं? भारतीय टीम के मौजूदा प्रदर्शन को देखकर ऐसा बिल्कुल नहीं लगता है। ऐसे में पूर्व दिग्गज क्रिकेटर भारतीय टीम को लगातार निशाने पर ले रहे हैं।

ऐसे में भारतीय टीम को अगर 2023 वनडे वर्ल्ड कप में गलतियों से बचना है तो उन्हें आगामी वनडे वर्ल्ड कप के लिए अभी से ही अच्छे खिलाड़ियों का एक ग्रुप तैयार करना चाहिए। जो वर्ल्ड कप से पहले खुद को बड़े टूर्नामेंट के लिए तैयार कर सकें।

साथ ही आपको बताते चलें कि भारत के कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली के लिए यह आखिरी वर्ल्ड कप हो सकता है। ऐसे में टीम इंडिया वर्ल्ड कप जीतकर इन दोनों खिलाड़ियों को शानदार विदाई दे सकती है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में खुल गई टीम इंडिया की पोल

आपको बताते चलें कि मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम को तीन वनडे मुकाबलों की सीरीज में 0-1 से हार का सामना करना पड़ा है। वनडे में भारतीय टीम की हार देखने के बाद ऐसा लग रहा है कि टीम इंडिया साल 2023 के वनडे वर्ल्ड कप के लिए अभी तक पूरी तरह तैयार नहीं है।

आईसीसी T20 वर्ल्ड कप खेलने के बाद विराट कोहली, रोहित शर्मा और KL Rahul जैसे कई दिग्गज खिलाड़ी रेस्ट कर रहे हैं। और इन खिलाड़ियों की जगह पर जिन खिलाड़ियों को भी प्लेइंग इलेवन में आजमाया जा रहा है उन्हें लगातार मौके नहीं दिए जा रहे हैं। ऐसे में भारतीय टीम की आगामी वनडे वर्ल्ड कप की पुख्ता तैयारियों पर संशय के बादल मंडरा रहे हैं।

टीम इंडिया के प्रमुख खिलाड़ी चोट के कारण है टीम से बाहर

आपको बताते चलें कि आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2022 में इंग्लैंड के हाथों सेमीफाइनल मुकाबले में हारकर बाहर होने वाली टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा चोट के कारण टीम से बाहर हैं।

जबकि कप्तान रोहित शर्मा अक्सर आराम करते रहते हैं। दूसरी तरफ टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में छठे गेंदबाज को लेकर बड़ी बहस छिड़ी है।

ये भी पढ़ें- भारतीय वनडे की प्लेइंग 11 में इन दो खिलाड़ी को देखना चाहते हैं आकाश चोपड़ा, बताई वजह

वनडे वर्ल्ड कप के लिए इन्हें मिल सकती है ओपनिंग की जिम्मेदारी है

आपको बताते चलें कि मौजूदा समय में भारत के कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल टीम के लिए पारी की शुरुआत कर रहे हैं। लेकिन यह दोनों खिलाड़ी पिछले काफी समय से वनडे फॉर्मेट में खेलते नहीं दिख रहे हैं।

ऐसी परिस्थितियों में शिखर धवन के साथ युवा बल्लेबाजों को पारी की शुरुआत का मौका मिलता है। शिखर धवन वनडे क्रिकेट में बढ़िया स्कोर कर रहे हैं। ऐसे में इतना तो तय है कि शिखर धवन को सलामी बल्लेबाजी के लिए रोहित शर्मा के साथ मौका मिलेगा। अगर ऐसा होता है तो केएल राहुल मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते देखे जा सकते हैं।

मध्यक्रम में इनको मिल सकती है जिम्मेदारी

नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने वाले विराट कोहली के बाद टीम में ऐसे खिलाड़ी होने चाहिए जो उनके बाल स्कोर को गतिमान रख सकें। दूसरी तरफ मध्यक्रम में सूर्यकुमार यादव और दीपक हुड्डा को अभी बहुत कुछ करना है।

मौका मिलने पर दोनों खिलाड़ी टीम के लिए बेहतर कर रहे हैं लेकिन सूर्यकुमार यादव T20 की तरह वनडे में कमाल का प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। ऐसे में मध्यक्रम में इनको और मेहनत करनी होगी।

विकेटकीपर बल्लेबाज के लिए इस खिलाड़ी का है पलड़ा मजबूत

आपको बताते चले कि पिछले कुछ समय पहले खेले गए आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2022 में ऋषभ पंत की जगह पर दिनेश कार्तिक को मौके मिले थे। हालांकि, टीम प्रबंध न भविष्य की ओर निहारते हुए ऋषभ पंत को अधिक से अधिक मौके देने का प्रयास कर रहा है।

हालांकि, लिमिटेड ओवर के क्रिकेट में इस खिलाड़ी का मौजूदा समय में प्रदर्शन काफी खराब है। और इस खिलाड़ी के कारण संजू सैमसन और ईशान किशन जैसे कई युवा खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल पा रही है।

संजू सैमसन बढ़िया प्रदर्शन करने के बावजूद भी प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने में नाकाम साबित हो रहे हैं। ऐसे में उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह देने की मांग और तेज होती जा रही है।

ऑलराउंडर और स्पिनरों में इनका पलड़ा है भारी

भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने आईपीएल के जरिए टीम ने वापसी करते हुए अपना स्थान पक्का कर लिया है। उनका अब कोई दूसरा विकल्प नहीं नजर आता है। ये खिलाड़ी गेंद और बल्ले दोनों से टीम के लिए उपयोगी है।

उनके बाद दूसरे ऑलराउंडर के तौर पर रवींद्र जडेजा एक अच्छा विकल्प है। हालांकि, वो मौजूदा समय में टीम से बाहर चल रहे हैं।

हार्दिक पांड्या की तरह रविंद्र जडेजा गेंद और बल्ले से टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करते हैं। दूसरी तरफ अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर और दीपक हुड्डा जैसे युवा खिलाड़ी भारतीय टीम के लिए राह आसान कर रहे हैं। दूसरी तरफ यजुवेंद्र चहल भी स्पिनर गेंदबाजों की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं।

तेज गेंदबाजी में ये खिलाड़ी लगा सकते हैं भारत की नैया पार

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट के बाद बहुत जल्दी में वापस लौट सकते हैं। जसप्रीत बुमराह के साथ आगामी वर्ल्ड कप के लिए अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक और भुवनेश्वर कुमार जैसे तेज गेंदबाज लाइन में है।

मगर भारतीय टीम के प्रबंधन के बाद अभी इस बात के लिए पूरा समय है कि क्या वे वनडे फॉर्मेट में उमरान मलिक को मौका देना चाहते हैं? अगर वह वनडे वर्ल्ड कप के लिए इस गेंदबाज को तैयार करना चाहते हैं तो उन्हें इस गेंदबाज को अभी से ही अधिक से अधिक मौके देने होंगे।

ये सभी मिलकर जिता सकते हैं 2023 वनडे वर्ल्ड कप?

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत होने में अभी लगभग 1 साल का वक्त शेष है। मगर लंबे अरसे से आईसीसी के खिताब का सूखा खत्म करने के लिए भारतीय टीम को अभी से ही पुरजोर मेहनत करनी होगी। नहीं तो भारतीय टीम इस बार भी खिताब जीतने से चुप सकती है।

पिछले कई बार से भारतीय टीम लगातार बड़ी गलतियां करती आ रही है, जिसके चलते वो ट्रॉफी जीतने में असफल हो रही है। अगर भारतीय टीम वर्तमान में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के लिए प्लान बनाती है तो वह उसे कुल 15 खिलाड़ियों की सूची तैयार करनी होगी, जिन्हें वो आगामी आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में देखना चाहती है।

ऐसे में अगर भारतीय टीम इन 15 खिलाड़ियों को मौका दे तो भारतीय टीम का 2023 वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीतने का सपना पूरा हो सकता है…

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, उम रान मलिक, अर्शदीप सिंह, संजू सैमसन, मोहम्मद शमी और यजुवेंद्र चहल

ये भी पढ़ें- 5 कारण, रोहित शर्मा से ज्यादा बेहतर कप्तान भारतीय टी20 टीम के हो सकते हैं हार्दिक पंड्या, आखिरी सबसे अहम