Placeholder canvas

आज से इन दो देशों के लिए भारत से शुरू होगी इंटरनेशनल फ्लाइट सेवा, जानिए डिटेल

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए  भारत सरकार ने घरेलू समेत अन्तराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन अब सिविल एविएशन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अर्न्तराष्ट्रीय उड़ाने शुरू करने की घोषणा की ।

दरअसल, भारत ने फ्रांस और अमेरिका के साथ एक द्विपक्षीय समझौता  (Bilateral Treaty) पर हस्ताक्षर किए हैं और इस समझौते के तहत शुक्रवार यानि आज से इन दोनों देशों के बीच भारत से इंटरनेशनल फ्लाइट सेवा शुरू हो जाएगी और इस बात की जानकारी सिविल एविएशन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दी है।

वहीं समझौते को लेकर को सिविल एविएशन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि आने वाले कुछ हफ्ते में इसी तरह के समझौते जर्मनी और फ्रांस के साथ भी किये जायेंगे और इस समझौते के बाद जुलाई या अगस्त में जर्मनी और फ्रांस जैसे देशों के लिए भी अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू हो सकती है। वहीं उन्होंने ये भी कहा कि आने वाले दिनों में भारत और इंग्लैंड के बीच दिल्ली-लंदन फ्लाइट एक दिन में दो बार उड़ान भरेगी। जर्मनी की तरफ से लुप्थांसा एयरलाइन के साथ बातचीत लगभग फाइनल हो चुकी है। भारत की तरफ से एयर इंडिया फ्रांस और अमेरिका के लिए उड़ान भरेगी।

शनिवार से शुरू होंगी 28 इंटरनेशनल विमान

वहीं उन्होंने ये भी जानकारी दी कि 18 जुलाई से एयर फ्रांस 28 इंटरनेशनल फ्लाइट दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू और पेरिस के बीच शुरू करेगी। अमेरिका की तरफ से यूनाइटेड एयरलाइन 18 इंटरनैशनल फ्लाइट 17 जुलाई से 31 जुलाई के बीच शुरू करेगी। वहीं यूनाइटेड एयरलाइन रोजाना दिल्ली और नेवार्क के बीच उड़ान भरेगी। इसके अलावा एक सप्ताह में 3 दिन दिल्ली और सैन-फ्रांसिस्को के बीच उड़ान भरेगी।

आपको बता दें, चीन से दुनियाभर के देशों में फैले कोरोना महामारी के कारण भारत ने 23 मार्च से अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट रोक दी थी। 25 मार्च से ही पूरे देश में लॉकडाउन किया गया था। दो महीने बाद 25 मई से घरेलू फ्लाइट शुरू कर दी गयी है। लेकिन अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट रोक अभी भी जारी है।