skip to content

IND vs SA: जानिए साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने किसे दिया जोहानिसबर्ग टेस्ट में मिली जीत का क्रेडिट?

दक्षिण अफ्रीका ने जोहानिसबर्ग टेस्ट में टीम इंडिया को 7 विकेट से पराजित करके तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1_1 से बराबर कर ली है। मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने मेहमान टीम से मिले 240 रनों के टारगेट को 67.4 ओवर में चौथे दिन 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के लिए जीरो साबित हुए। उन्होंने आगे आकर दक्षिण अफ्रीका के लिए मैच जिताऊ पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एल्गर ने सबसे ज्यादा नाबाद 96 रन बनाए।

जोहानेसबर्ग के वांडरर्स मैदान में दक्षिण अफ्रीका की टीम टीम इंडिया के खिलाफ कभी भी जीत हासिल नहीं कर सकी थी। ऐसे में इस मैदान पर टीम इंडिया के खिलाफ जीत दर्ज करना दक्षिण अफ्रीका के लिए काफी मायने में अहम है। साउथ अफ्रीका की जीत के बाद कप्तान डीन एल्गर ने गेंदबाजों को इसका श्रेय दिया है।

टीम के गेंदबाजों के प्रति बढ़ गया सम्मान

lungi 2दक्षिण अफ्रीका के कैप्टन डीन एल्गर ने मैच के बाद कहा, “टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी की मूल चीज कभी नहीं बदलती है। पहले टेस्ट मैच में हम लय हासिल नहीं कर सके थे। वहां पर हमें बल्लेबाजी में काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा था। हम बल्लेबाजी में भी लय हासिल नहीं कर सके थे। उस मैच में भारतीय गेंदबाज टॉप पर थे। लेकिन अब अपनी टीम के गेंदबाजों के लिए मेरा सम्मान काफी बढ़ गया है। हमारे गेंदबाजों ने बड़ा जज्बा दिखाया।’

डीन एल्गर ने खेली कप्तानी पारी

Dean Elgar

साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने दूसरी पारी में मिले जीत के लिए 240 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए। व्यक्तिगत तौर पर 188 गेंदें खेलकर 10 चौकों की मदद से 96 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इस दौरान उन्हें एडम मारकम का भी अच्छा सहयोग मिला।

एडन मार्क्रम और डीन एल्गर के बीच पहले विकेट के लिए 47 रनों की पार्टनरशिप हुई। जबकि कीगन पीटरसन (28रन) के साथ मिलकर उन्होंने दूसरे विकेट के लिए 46 रन की पार्टनरशिप की। इन दोनों के अलावा उन्होंने रासी वेन डर डुसेंन के साथ मिलकर 82 और तेंबा बवउमा नाबाद 23 रन के साथ 68 रन की साझेदारी करके साउथ अफ्रीका को जीत की दहलीज पर पहुंचाया।

उन्होंने अपनी इनिंग के बारे में सवाल पूछे जाने पर कहा, ‘अपने देश का प्रतिनिधित्व करना हमेशा सौभाग्य की बात होती है। मुझे लगता है कि मैंने जो पारी खेली है वह मुझे बेहतर प्रदर्शन करने के लिए और अधिक प्रेरित करेगी। बड़ी बात यह है इस पारी ने जीत में योगदान दिया।’

ये भी पढ़ें- तीसरे टेस्ट में विराट कोहली के आने पर इस खिलाड़ी की होगी छुट्टी! ऐसे होगी संभावित प्लेइंग इलेवन