Placeholder canvas

IND vs SA: केएल राहुल ने जीता टाॅस, टीम इंडिया में हुए 4 बड़े बदलाव; देखें प्लेइंग इलेवन

केप टाउन में आज होने वाले आखिरी एकदिवसीय मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। ऐसे में अब साउथ अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए नजर आएगी।

बता दें, ये सीरीज पहले ही साउथ अफ्रीका के नाम हो चुकी है। भारत ने साउथ अफ्रीका में काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया। टीम इंडिया को तीन वनडे मैचों की सीरीज में लगातार दो मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में अब आखिरी वनडे मुकाबले में जीत हासिल कर अपने सम्मान को बचाना चाहेगी।

भारतीय टीम में चार बदलाव

केपटाउन में खेला जा रहे मुकाबले में टीम इंडिया में चार बदलाव देखने को मिले हैं। इसमें जयंत यादव, सूर्यकुमार यादव, दीपक चाहर और प्रसिद्ध कृष्णा को अंतिम 11 में मौका दिया गया है।

साउथ अफ्रीका खेल रही है एक दमदार इकाई की तरह

download 2 2
पहले दो वनडे में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को बुरी तरह से मात दी। टेम्बा बावुमा के नेतृत्व में साउथ अफ्रीका की टीम ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया और तीन वनडे मैचों की सीरीज में लगातार दो मुकाबले में जीत हासिल की।

दोनों मैचों में आसानी से दी मात

images 33 7

पहले एकदिवसीय मैच में, रस्सी वैन डेर डूसन और बावुमा के शतकों ने उनके गेंदबाजों को डिफेंड करने के लिए एक अच्छा टोटल दिया। दूसरे वनडे में, उन्होंने आसानी से 288 रनों का पीछा किया। अब, केप टाउन में भारत आखिरी वन डे जीत कर अपनी खोई साख बचाना चाहेगी।

पहले वन डे में वैंकटेश को नहीं दिया एक भी ओवर

images 34 7

दूसरी ओर, भारत ने श्रृंखला से पहले कहा था कि वे 2023 विश्व कप के लिए एक टीम बनाना चाहते हैं और कुछ चीजों को आजमाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। उनके पास ऐसा करने का एक और मौका होगा।

श्रृंखला से पहले, स्टैंड-इन कप्तान केएल राहुल ने कहा था कि प्लेइंग इलेवन में छठे गेंदबाजी विकल्प का होना कितना महत्वपूर्ण है, लेकिन फिर उन्होंने वेंकटेश अय्यर को पहले वनडे में एक भी ओवर नहीं दिया। वहीं अब आज खेले जा रहे तीसरे वनडे मुकाबले में वेंकटेश अय्यर को अंतिम 11 से बाहर रखा गया है।

केएल राहुल का स्ट्राइक रेट भी चिंता का विषय

images 35 8

बल्ले के साथ राहुल का अपना प्रदर्शन श्रृंखला में 69.79 की स्ट्राइक रेट – भी थोड़ा हैरान करने वाला रहा है। जबकि युजवेंद्र चहल और आर अश्विन की स्पिन जोड़ी पहले दो एकदिवसीय मैचों में स्पिन के अनुकूल परिस्थितियों के बावजूद कुछ खास नहीं कर पाई।

भारत की प्लेइंग इलेवन-

केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर, जयंत यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

जानेमन मलान, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), एडन मार्करम, रस्सी वेन डर डुसेन, डेविड मिलर, एंडिले फेलुक्वायो, ड्वेन प्रिटोरियस, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, सिसांडा मगाला।

ये भी पढ़ें- IND vs SA: विराट कोहली हुए जीरो पर आउट तो ट्रेंड करने लगा Duck, सोशल मीडिया पर आई ऐसी प्रतिक्रिया