skip to content

IND vs IRE: आयरलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जसप्रीत बुमराह को मिली कप्तानी तो इन खिलाड़ियों का कटा पत्ता

भारतीय टीम को अगस्त के महीने में आयरलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। इस सीरीज को लेकर आज  31 जुलाई (सोमवार) बीसीसीआई की तरफ से अचानक टीम इंडिया का ऐलान कर दिया। खास बात यह रही कि इस सीरीज के लिए टीम इंडिया के कप्तान की जिम्मेदारी लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के हाथों में रहेगी।

जानिए कब खेली जाएगी तीन टी20 मैच

गौरतलब है कि आयरलैंड के खिलाफ होने वाले टी20 सीरीज के लिए 15 सदस्यीय टीम इंडिया में जिन खिलाड़ियों को मौका मिला है। उनमें से ज्यादातर युवा खिलाड़ियों हैं। बताते चलें कि आयरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया को पांच दिन के भीतर तीन टी20 मैच (18, 20 और 23 अगस्त ) खेलने हैं। ये तीनों मुकाबले डबलिन में खेले जाएंगे।

आयरलैंड दौरे के लिए ये रही भारतीय टीम:

जसप्रीत बुमराह (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान।

ये भी पढ़ें- IND vs WI: कप्तान हार्दिक पांड्या की एक गलती पड़ी टीम इंडिया पर भारी, वेस्टइंडीज के हाथों गंवाया दूसरा वनडे मैच

इन खिलाड़ियों को मिला आराम

इस दौरे के लिए भारतीय टीम में हार्दिक पंड्या, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा, और विराट कोहली जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया गया है। उन्हें अगस्त-सितंबर में होने वाले एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप को देखते हुए आराम दिया गया है। टीम की उप-कप्तानी ऋतुराज गायकवाड़ के हाथों में होगी।

टीम में उन खिलाड़ियों को विशेष तौर पर ध्यान दिया गया है, जिन्हें चीन में होने वाले एशियाई खेलों में भाग लेना है। एशियन गेम्स में ऋतुराज गायकवाड़ को टीम की कप्तानी करनी होगी।

लंबे समय बाद होगी इन स्टार प्लेयर की वापसी

बताते चलें कि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह काफी समय बाद टीम में लौटे हैं।जसप्रीत बुमराह ने अपना आखिरी मैच पिछले साल 25 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। उनके अलावा तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा भी इंजरी के बाद टीम में लौटे हैं।

ये भी पढ़ें- वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को मिला धोनी जैसा खतरनाक विकेटकीपर, बल्ले से भी जमकर बरपाता कहर