काम से अनुपस्थित कोरोनावायरस संक्रमण वाले कामगार को मिलेगी बीमारी की छुट्टी, नहीं किया जा सकता टर्मिनेट: मानव संसाधन मंत्रालय

1928

इस समय सभी देश कोरोना वायरस के कहर से जूझ रहे है। इस वायरस की वजह से अभी तक 2 लाख से ज्यादा लोगों की मौ’त हो चुकी है साथ ही 39 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस के मचे कहर के बीच UAE के मानव संसाधन मंत्रालय ने एक बड़ी घोषणा की है।

कोरोनो वायरस के बीच UAE के मानव संसाधन मंत्रालय ने निजी क्षेत्र में काम करने वाले कामगार, जो कोरोनोवायरस से संक्रमित हैं और काम पर नहीं जा सकते। उन्हें लेकर कहा है कि इन सभी कर्मचारियों के अवकाश पर विचार नहीं किया जाना चाहिए। मंत्रालय ने कहा कि 1980 के संघीय कानून नंबर 8 के अनुसार कोरोना वायरस से संक्रमित सभी कर्मचारी छुट्टी के हकदार हैं।

गल्फ न्यूज के मुताबिक, मंत्रालय ने निजी प्रतिष्ठानों को निर्देश दिया कि वे वायरस से संक्रमित किसी भी कर्मचारी की सेवा को समाप्त (टर्मिनेट) न करें। साथ ही वे इस संबंध में किसी भी शिकायत से निपटने की प्रक्रियाओं के अनुसार ही कार्य करें। वहीं निजी क्षेत्र के प्रतिष्ठानों से मानव संसाधन मंत्रालय ने अपने कर्मचारियों के प्रति सामाजिक और कानूनी जिम्मेदारियों को संभालने का आग्रह किया। इसके साथ ही सरकार ने बतया कि सयुक्त अरब अमीरात सभी संक्रमित नागरिकों और निवासियों को पूर्ण और मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान कर रहा है।

इसी के साथ मंत्रालय ने प्रतिष्ठानों द्वारा अपने कर्मचारियों द्वारा लिए गए दस्तावेज़ों और उनके अनुबंधों में होने वाले किसी भी संशोधन का पालन करने की आवश्यकता पर बल दिया। वहीं मंत्रालय ने कंपनियों को समय पर वेतन का भुगतान करने और कार्य अनुबंधों के सभी परिवर्तनों को दस्तावेज करने का भी आह्वान किया है।

आपको बता दें, इस कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण सभी सेक्टर का काम रुक गया है जिसकी वजह से कंपनियों को भारी नुकसान हुआ है।