Placeholder canvas

ICC Test Rankings में बड़ा बदलाव, विराट कोहली को नुकसान, टाॅप पर काबिज 32 साल का धाकड़ बल्लेबाज

ICC Test Rankings: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही पांच टेस्ट मुकाबलों की प्रतिष्ठित एशेज सीरीज(2023) के दौरान ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल यानी कि आईसीसी ने बीते बुधवार, 21 जून को आईसीसी की नई टेस्ट रैंकिंग सार्वजनिक कर दी है। आईसीसी द्वारा हाल ही में जारी टेस्ट रैंकिंग में बड़ा बदलाव देखने को मिला है।

टीम इंडिया के हरफनमौला ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने बॉलर्स की रैंकिंग में अपनी शीर्ष पोजीशन बनाए रखी है। जबकि टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली को नुकसान उठाना पड़ा है। ऐसे में आइए नजर डालते हैं कि कौन सा खिलाड़ी किस नंबर पर है…

जो रूट ने लाबुशेन को पीछे धकेला

दूसरी तरफ अगर बात करें बल्लेबाजों की रैंकिंग में तो इंग्लैंड क्रिकेट टीम के 32 साल के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम के लाबुशेन को पछाड़कर नंबर वन की पोजीशन हासिल कर ली है और इसी के साथ टेस्ट रैंकिंग में खलबली मच गई है।

जो रूट ने हाल ही में समाप्त हुए टेस्ट मुकाबले में बेहद शानदार शतक लगाया था जिसकी बदौलत उन्होंने पांच स्थानों की ऊंची छलांग लगाई है। दूसरी तरफ ऐसा करने के साथ ही उन्होंने कंगारू टीम के लाबुशेन को पीछे धकेल दिया है।

ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के बाद रैंकिंग में देखने को मिला परिवर्तन

आपको बताते चलें कि अभी कुछ दिनों पहले ही इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टेस्ट मुकाबलों की एशेज सीरीज का पहला मुकाबला एजबेस्टन में खेला गया था। जहां पर मेहमान टीम ने मेजबान ओं को 2 विकेट से हरा दिया। ऐसा करने के साथ ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की टीम सीरीज में 1-0 से आगे हो गई। इस मुकाबले के संपन्न होने के बाद आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में परिवर्तन देखने को मिला है।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट ने पहली इनिंग में मेजबान टीम के लिए 118 रन जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 46 रनों का बेहतरीन योगदान दिया था। दूसरी तरफ अगर बात करें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टीम के लाबुशेन की तो वह मैच की दोनों पारियों में विफल रहे हैं। मेजबान टीम के खिलाफ उन्होंने पहली पारी में 0 और दूसरी पारी में 13 रन बनाए हैं।

इसी के साथ हुआ आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 3 पर लुढ़क गए हैं। दूसरी तरफ न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के शानदार बल्लेबाज केन विलियमसन दो स्थानों पर चढ़कर नंबर दो की पोजीशन पर पहुंच चुके हैं।

कंगारू टीम के इन बल्लेबाजों को उठाना पड़ गया है नुकसान

अगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज ट्रेविस हेड की तो वहां टेस्ट रैंकिंग में एक स्थान फिसलकर चौथे पर आ गए हैं जबकि टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ चार स्थान नीचे लुढ़क कर छठे स्थान पर चले गए हैं। लेकिन यहां पर स्पष्ट कर दें कि टॉप के छह बल्लेबाजों के मध्य केवल 26 रेटिंग अंक का ही फासला है।

ये भी पढ़ें :WTC Final में फ्लॉप हुए चेतेश्वर पुजारा की होगी छुट्टी, ये 3 धाकड़ बल्लेबाज बनेंगे टीम इंडिया की नई दीवार

भारत के पूर्व कप्तान लुढ़के

आईसीसी द्वारा जारी की गई ताजा रैंकिंग में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एवं दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली एक स्थान नीचे लुढ़क कर 14 वें पर चले गए हैं। टीम के कप्तान रोहित शर्मा 12 वें पायदान पर हैं। टीम इंडिया की दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा 25 वें स्थान पर हैं।

दूसरी तरफ चोटिल श्रेयस अय्यर 37वे और हाल ही में टीम में वापसी करने वाले अजिंक्य रहाणे 1 स्थान के फायदे के साथ 36 वें पर पहुंच गए हैं। जबकि सड़क दुर्घटना में घायल होने वाले टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत टॉप टेन में शामिल महज इंडियन खिलाड़ी हैं। और वह टॉप टेन में आखिरी पायदान पर हैं।

आईसीसी द्वारा जारी की गई बॉलर्स की रैंकिंग पर डालें एक नजर

आईसीसी ने जो हाल ही में टेस्ट रैंकिंग जारी की है उसमें अगर बॉल्स की रैंकिंग पर गौर किया जाए तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल मुकाबले के लिए टीम में जगह पाने में नाकाम रहे आर अश्विन 860 अंक लेकर विश्व के नंबर वन बॉलर से बने हुए हैं। जेम्स एंडरसन 829 अंक लेकर दूसरे पायदान पर हैं। चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे जसप्रीत बुमराह 772 अंक लेकर आठवें नंबर पर जबकि रवींद्र जडेजा 765 अंक लेकर नौवें पायदान पर हैं।

बॉलर्स की रैंकिंग में साउथ अफ्रीका के करेगी सो रबाडा ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को पीछे छोड़कर 825 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है जबकि पैट कमिंस 824 अंकों के साथ चौथे पायदान पर हैं।

ये भी पढ़ें :ENG vs AUS, Ashes: उस्मान ख्वाजा ने इंग्लैंड के खिलाफ बल्ले से मचाया कहर, 141 रन ठोक रच दिया ये बड़ा इतिहास