IND vs SA : साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है टीम इंडिया

454

भारतीय टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने की तैयारी कर रही है। और टेस्ट सीरीज की शुरुआत होने में सिर्फ 1 दिन का समय शेष है। सीरीज का पहला मुकाबला शुरू होने के पहले टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं।

इंडिया और अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क में खेला जाना है। गौर करने वाली बात यह है कि भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अभी तक कोई भी टेस्ट सीरीज अपने नाम नहीं कर सकी है। सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में भारत के हार का प्रतिशत हंड्रेड रहा है।

मगर इस बार भारतीय टीम इतिहास को बदलना चाहेगी।विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम इस बार आत्मविश्वास से भरी हुई है। अगर उनकी कप्तानी में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका में यह मुकाबला जीतने में सफल होती है तो विराट कोहली के नाम दो बॉक्सिंग डे टेस्ट जीतने वाला कप्तान ठप्पा लग जाएगा।

रहाणे, हनुमा और श्रेयस अय्यर में जगह बनाने के लिए होगी जोरदार टक्कर

दरअसल, साउथ अफ्रीका दौरे में पहले टेस्ट से पहले भारतीय टीम की संभावित प्लेइंग इलेवन को लेकर चर्चाएं तेज हैं। कप्तान विराट कोहली किन खिलाड़ियों के साथ 26 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले में मैदान पर उतरेंगे।

क्या विराट कोहली पांच तेज गेंदबाजों को मौका देंगे या फिर एक अतिरिक्त बल्लेबाज को टीम में शामिल करेंगे। कोहली अतिरिक्त बल्लेबाज के लिए श्रेयस अय्यर, रहाणे और हनुमा विहारी किसी एक को ही मौका दे सकते हैं।

सिराज या इशांत?

ऐसी स्थिति में मोहम्मद सिराज या फिर इशांत शर्मा में से किसी एक ही तेज गेंदबाज को मौका मिलेगा या तो फिर टीम इंडिया चार तेज गेंदबाजों के साथ सेंचुरियन टेस्ट खेलने उतरेगी मुकाबले से पहले भारतीय टीम के जीवन में कई सवाल हैं। ज्यादा संभावना इस बात की है भारतीय टीम 5 तेज गेंदबाजों के साथ मुकाबले में उतरेगी।

इसके पीछे तर्क यह है कि विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम अधिक से अधिक मुकाबलों में पांच गेंदबाजों के साथ उतरी है। इसी साल आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टेस्ट के दौरान और इंग्लैंड के खिलाफ भी भारतीय टीम पांच गेंदबाजों के साथ मुकाबले में उतरी थी और सफलता भी पाई थी।

उपकप्तान केएल राहुल ने किया ये इशारा

kl rahul

रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में किस टीम के उपकप्तानी कर रहे केएल राहुल ने पहले टेस्ट के दौरान पांच तेज गेंदबाजों के साथ उतरने का इशारा किया है।

भारत के सलामी बल्लेबाज ने केएल राहुल ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा मुझे ऐसा लगता है कि दुनिया की ज्यादातर टीमों ने पांच गेंदबाजों के साथ मुकाबले में उतरना शुरू कर दिया है। और हर सभी टीमें मुकाबले में 20 विकेट चटकाना चाहती हैं। टेस्ट जीतने का सबसे बेस्ट तरीका यही है कि पांच गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरा जाए।

यह होगी टीम इंडिया के सलामी जोड़ी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट मुकाबला शनिवार से खेला जाना है। ऐसे में संभावना है कि भारतीय टीम के लिए सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और मयंक अग्रवाल पारी की शुरुआत करेंगे।

मध्यक्रम में विराट, पुजारा और अय्यर के साथ पंत संभालेंगे जिम्मा

सेंचुरियन में खेले जाने वाले टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया अपने मध्यक्रम में चेतेश्वर पुजारा नंबर चार पर विराट कोहली नंबर, पांच पर रहाणे हनुमा विहारी या फिर श्रेयस अय्यर को चयनकर्ता बल्लेबाजी का मौका दे सकते हैं।

पांच गेंदबाजों के साथ उतर सकता है भारत

सेंचुरियन में खेले जाने वाले पहले टेस्ट में भारतीय टीम अगर पांच गेंदबाजों के साथ उतरती है तो टीम में चार तेज गेंदबाज और एक स्पिनर को खिलाया जा सकता है। ऐसी स्थिति में आर अश्विन स्पिन गेंदबाजी का जिम्मा संभालते दिखाई देंगे तो दूसरी तरफ मोहम्मद शमी इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज तेज गेंदबाजी आक्रमण का भार संभालेंगे।

पहले टेस्ट मुकाबले के लिए टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है:

टीम: केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, आर. अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज।