IND vs SA: विराट कोहली ने जीता टाॅस, टीम इंडिया में हुए दो बड़े बदलाव; देखें प्लेइंग इलेवन

टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों के अंतिम मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है। केपटाउन में खेले जा रहे इस मुकाबले में टीम इंडिया में दो बड़े बदलाव हुए हैं। दरअसल पीठ की सम’स्या’ओं के चलते बाहर रहने वाले विराट कोहली की तीसरे टेस्ट में वापसी हुई है।

जबकि मोहम्मद सिराज तीसरे टेस्ट मुकाबले से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह पर टीम प्रबंधन ने उमेश यादव को मौका दिया है। विराट कोहली तीसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम की अगुवाई करते नजर आएंगे। विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम तीसरा टेस्ट मुकाबला जीतकर सीरीज कब्जाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

एक एक से बराबरी पर चल रही है सीरीज

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा में अंतिम मुकाबला आज खेला जाना है। दोनों टीमें अभी सीरीज में 1-1 की बराबरी पर चल रही है। ऐसे में मुकाबला क’ड़ा होने की उम्मीद है। दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरे टेस्ट मुकाबले में जीत दर्ज करके भारतीय टीम पर दबाव बनाए हुए हैं।

बेटी वामिका के बर्थडे पर 99 वां टेस्ट खेलने उतरेंगे कोहली

भारत के कप्तान विराट कोहली अपना 99 वां टेस्ट मुकाबला बेटी वनिका के जन्मदिन की खास मौके पर खेलने उतरेंगे। ऐसे में विराट कोहली बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे। विराट कोहली पिछले 2 सालों से टेस्ट शतक नहीं बना सके हैं। ऐसे में उम्मीद है कि विराट कोहली साल 2022 का पहला शतक जड़े।

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम अगर पहले बल्लेबाजी करती है तो उसे 300 से अधिक का स्कोर बनाना होगा। अगर वह ऐसा करने में कामयाब होती है तो दक्षिण अफ्रीका के सामने कड़ी चुनौती पेश कर सकती है।

बुमराह के भरोसे भारतीय गेंदबाजी आ’क्रमण

IND VS SA

भारत के सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा अपने कैरियर के अंतिम पड़ाव पर हैं। जबकि युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज चो’ट के कारण दूसरे टेस्ट मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन नहीं कर सके थे। ऐसी स्थिति में टीम इंडिया की उम्मीदें एक बार फिर से जसप्रीत बुमराह से होंगी।

हालांकि, केपटाउन के मैदान पर उमेश यादव और इशांत शर्मा अपनी लंबाई के कारण बेहतरीन गेंदबाजी कर पाने में सक्षम है। वहीं, दूसरे टेस्ट मुकाबले में जसप्रीत बुमराह शॉर्ट पिच गेंदों से दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर, तेंबा बवउमा और अन्य अफ्रीकी बल्लेबाजों को ज्यादा मुश्किलों में नहीं डाल पाए थे। जसप्रीत बुमराह को तीसरे टेस्ट मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा।

तीसरे टेस्ट के लिए पूरी तरह फिट हैं विराट कोहली

भारत के कप्तान विराट कोहली ने केपटाउन टेस्ट से पहले अपने एक बयान में कहा, “मैं पूरी तरह फिट हूं, सिराज चोट से उबर रहे हैं। मैं नहीं समझता कि वह मैच खेलने के लिए पर्याप्त फिट है। आप एक तेज गेंदबाज को तब उतारने का जोखिम नहीं ले सकते जब वह 110% फिट ना हो। अभी हमने तय नहीं किया है कि सिराज की जगह कौन खेलेगा यह निर्णय करना भी मुश्किल है। क्योंकि सभी खिलाड़ी क्षमतावान है।

तीसरे टेस्ट के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं –

भारत: केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (सी), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (डब्ल्यू), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव।

दक्षिण अफ्रीका:डीन एल्गर (सी), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा, काइल वेरेने (डब्ल्यू), मार्को जेनसेन, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, डुआने ओलिवियर, लुंगी एनगिडी।