ऑस्ट्रेलिया में भारत की बेटी स्मृति मंधाना का कमाल, 14 चौके और 3 छक्के लगाकर बनाया तूफानी शतक

609

ओपनर स्मृति मंधाना बुधवार को महिला बिग बैश लीग में 57 गेंदों में शतक लगाया। ऐसा करने वाली वह पहेली भारतीय महिला बनी।

सिडनी थंडर के लिए खेलने वाली मंधाना मैके के हाररूप पार्क में मेलबर्न रेनेगेड्स के खिलाफ 176 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इस मुकाम तक पहुंचीं। स्मृति मंधाना ने 64 गेंद पर ही 114 रन जड़ दिए। इस दौरान उनके बल्ले से 14 चौके और 3 छक्के निकले।

सर्वाधिक स्कोर की भी की बराबरी

मंधाना 114 पर नाबाद रही और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एशले गार्डनर के WBBL इतिहास में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर की बराबरी की। 18 वे ओवर में स्मृति ने गजब बल्लेबाजी की, उन्होंने पहली 5 गेंदों में 4,6,4,6,2 रन बनाकर अपना शतक पूरा किया।

स्मृति मंधाना ऑस्ट्रेलिया में खेल के तीनों प्रारूपों में शतक लगाने वाली दूसरी खिलाड़ी बन गई हैं। उनसे पहले यह उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया की एलिसा पेरी ने हासिल की थी।

मंधाना ने इससे पहले 2021 में डे-नाइट टेस्ट के दौरान 216 गेंदों में 127 रन बनाए थे, इसके अलावा 2016 में वनडे के दौरान 109 गेंदों में 102 रन बनाए थे।अब इस टी20 मैच में 64 गेंदों में 114 रन बनाए ।

स्मृति की शानदार बल्लेबाजी के बावजूद भी नहीं जीती टीम

शानदार बल्लेबाजी के बावजूद भी स्मृति अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाई और मेलबोर्न ने मैच को चार रनों से जीत लिया। थंडर को अंतिम ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे।

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर, जिन्होंने पहले पहली पारी में 55 गेंदों पर 81* रन बनाए थे, ने मंधाना और ताहिला विल्सन को एक भी चौका नहीं लगाने दिया।इस हार के साथ थंडर प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गया है। हरमन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई। उन्होने अपने अंतिम ओवर में केवल 8 रन दिए।

सिडनी की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी उन्होंने पीवेरप्ले में 2 विकेट गवां दिए थे। जो जानसन (12) और फोएबे लिचफील्ड (01) रन बना कर के आउट हुए। उसके बाद  ताहिला के तौर पर स्मृति को एक अच्छी जोड़ीदार मिली और दोनों टीम को जीत के पास तक ले गए लेकिन जीत नहीं दिला पाए।

ये भी पढ़ें- न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 में आर अश्निन ने किया कमाल, एक ही ओवर में चटकाए दो विकेट