IPL 2022 की ये रही फ्लॉप प्लेइंग 11, रोहित से लेकर जडेजा तक इन 7 भारतीय खिलाड़ियों का नाम शामिल

इंडियन प्रीमियर लीग साल 2022 में रविवार को लीग चरण का अंतिम मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स के बीच खेला गया। इस मुकाबले में पंजाब किंग्स की टीम ने 5 विकेट से सनराइजर्स को पटखनी देकर अपने सफ़र का सुखद अंत किया।

इस बार के आईपीएल में 10 टीमें मैदान पर नजर आए। जिनमें से गुजरात टाइटंस, राजस्थान रॉयल्स, लखनऊ सुपरजाइंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब रहीं। जबकि मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स की टीम लीग चरण से ही बाहर हो गई।

इस सत्र में लीग चरण का समापन होने के बाद इस आर्टिकल के जरिए हम उन खिलाड़ियों की एक टीम के बारे में बात करेंगे जो इस सीजन में अपने बल्ले और गेंद से नाकाम रहे हैं।

इस टीम में कुल 11 खिलाड़ियों में 7 इंडियन और चार विदेशी खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।इस प्लेइंग इलेवन में उन खिलाड़ियों को शामिल किए गए हैं जिन्होंने कम से कम आठ मुकाबले जरूर खेले हैं।

फ्लॉप प्लेइंग इलेवन की ओपनिंग जोड़ी

इंडियन प्रीमियर लीग साल 2022 की फ्लॉप टीम की ओपनिंग का जिम्मा मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा और सनराइजर्स के कप्तान केन विलियमसन के कंधों पर।

इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों का बल्ला मौजूदा सीजन में खामोश रहा है। Rohit ने 19.14 की औसत के साथ 14 मैच खेलकर 268 रन बनाए। जबकि केन विलियमसन ने 11 मुकाबलों में 19.64 की औसत के साथ सिर्फ 216 रन बनाए हैं।

मध्यक्रम (मयंक अग्रवाल, एम एस धोनी और मोईन अली)

आईपीएल की फ्लॉप प्लेइंग इलेवन में मध्यक्रम में मयंक अग्रवाल, मोईन अली और एमएल धोनी को जगह दी गई है। इन खिलाड़ियों ने वर्तमान सीजन में अपने प्रदर्शन से सभी को निराश किया है।

मोइन अली ने 10 मुकाबले खेल कर 244 रन बनाए और 8 विकेट लिए। मयंक अग्रवाल ने 13 मैचों में 196 रन बनाए। दूसरी तरफ चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टूर्नामेंट के अपने पहले ही मैच में फिफ्टी जड़कर तूफानी अंदाज में नजर आए मगर वह भी धीरे-धीरे शांत हो गए। उन्होंने पूरे सीजन खेलकर सिर्फ 232 रन ही बनाए।

ऑलराउंडर (किरॉन पोलार्ड और रविंद्र जडेजा)

आईपीएल की फ्लॉप प्लेइंग इलेवन मेंचेन्नई सुपर किंग्स के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और मुंबई इंडियंस के आलराउंडर कीरोन पोलार्ड को जगह मिली। एक तरफ जहां जडेजा ने टूर्नामेंट की शुरूआत में चेन्नई सुपर किंग्स की अगुवाई की थी।

वही मुंबई इंडियंस के किरोन पोलार्ड पूरे सत्र में फीके नजर आए। रविंद्र जडेजा ने 10 मुकाबले खेलकर 116 रन बनाने के अलावा 5 विकेट अपने नाम किए।जबकि किरॉन पोलार्ड ने 11 मुकाबलों में 144 रन बनाकर चार विकेट भी प्राप्त किए थे। हालांकि इन खिलाड़ियों का यह प्रदर्शन उम्मीद के अनुरूप नहीं रहा। जिसके चलते फ्लॉप टीम में जगह मिली।

गेंदबाज (भुवनेश्वर कुमार, डेनियल सैम, मोहम्मद सिराज और वरुण चक्रवर्ती)

इस बार की आईपीएल की फ्लॉप प्लेइंग इलेवन में भारत के अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, वरुण चक्रवर्ती और डेनियल सैम को जगह दी गई है। वरुण चक्रवर्ती ने 11 मुकाबले खेल कर सिर्फ 6 विकेट निकाले, जबकि सैम ने 11 मैचों में 13 विकेट,भुवी ने 31.91 की औसत के साथ 12 विकेट और मोहम्मद सिराज ने 55.25 की एवरेज के साथ आठ विकेट हासिल किए।

गौर करने वाली बात यह है कि इन सभी गेंदबाजों में सीनियर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की इकोनॉमी सबसे कम रही है, लेकिन उन्होंने इस सत्र में अपनी टीम के लिए निराशाजनक प्रदर्शन किया है। यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि कोलकाता नाइट राइडर्स के वेंकटेश अय्यर को 12वीं प्लेयर के रूप में इस टीम में जगह मिली है। उन्होंने भी इस सीजन में अपने प्रदर्शन से केकेआर को निराश किया है।

आईपीएल की फ्लॉप टीम इस प्रकार है:-

IPL 2022 Playoffs Schedule

केन विलियमसन, रोहित शर्मा (C), मोइन अली, मयंक अग्रवाल, एमएस धोनी (WK), रविंद्र जडेजा, कीरोन पोलार्ड, वरुण चक्रवर्ती, पैट कमिंस, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज और वेंकटेश अय्यर (12वां खिलाड़ी)

ये भी पढ़ें- विराट कोहली और सौरव गांगुली में कौन है बेहतर कप्तान? वीरेंद्र सहवाग ने दिया यह जवाब