3 क्रिकेटर जो भारतीय वनडे टीम के हो सकते हैं उपकप्तान, नंबर-2 का खिलाड़ी सबसे प्रबल दावेदार

0
692

आईसीसी t20 विश्व कप 2021 में मिली हार के बाद टीम इंडिया भले ही जीत की पटरी पर लौटाई हो मगर भारतीय टीम में लगातार बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं। सबसे पहले विराट कोहली ने t20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ी जिसके बाद रोहित शर्मा को उनकी जगह पर t20 फॉर्मेट का नया कप्तान नियुक्त किया गया।

इसी बीच खबरें आई थी कि विराट कोहली जल्दी वनडे क्रिकेट की कप्तानी भी छोड़ने वाले हैं। यह बात बिल्कुल सच साबित हुई बीते दिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट टीम का ऐलान करने के दौरान इस बात की पुष्टि की। विराट कोहली की जगह अब रोहित शर्मा टीम इंडिया के नए वनडे कप्तान होंगे।

Virat Kohli

अभी तक रोहित शर्मा t20 फॉर्मेट के कप्तान और एकदिवसीय क्रिकेट में उप कप्तान की भूमिका निभा रहे थे। रोहित शर्मा की वनडे क्रिकेट का कप्तान बनने के बाद। टीम इंडिया के वनडे फॉर्मेट का उप कप्तान का पद रिक्त हो गया है। मैदान में कप्तान के अलावा उपकप्तान की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है अगर कप्तान किन्ही परिस्थितियों में मैदान में उपस्थित नहीं होता है तो उनकी जगह पर उपकप्तान टीम की कप्तानी का जिम्मा संभालता है। रोहित शर्मा को वनडे क्रिकेट का कप्तान बनाए जाने के बाद उपकप्तान के पद पर किसे आसीन किया जाएगा इस बारे में चर्चाएं जोर पकड़ने लगी हैं।

दरअसल भारतीय टीम में कई ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो आने वाले दिनों में टीम इंडिया की कमान संभाल सकती हैं। इसके लिए बीसीसीआई चाहेगी कि पहले उन्हें उप कप्तान का जिम्मा दिया जाए। ऐसे में हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उन तीन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बीसीसीआई वनडे फॉर्मेट के लिए नया उपकप्तान चुन सकती है।

श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर में बड़ा खिलाड़ी बनने के सभी गुण नजर आते हैं। हाल ही में उन्होंने इसकी बानगी भी टीम इंडिया को दे दी है। उन्होंने कानपुर टेस्ट में केएल राहुल की गैर मौजूदगी में अपना टेस्ट डेब्यू करते हुए शानदार शतक जड़ा था। इसके बाद उन्होंने दूसरी पारी में भी 50 से अधिक रन बनाएं।

श्रेयस अय्यर आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी भी कर चुके हैं। ऐसे में उनके पास डोमेस्टिक क्रिकेट में कप्तानी करने का काफी एक्सपीरियंस भी है। उनकी कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स ने प्लेऑफ तक का सफर तय किया था।

ऐसे में अगर बीसीसीआई उन्हें रोहित शर्मा की सहायता करने के लिए उपकप्तान बनाती है तो यह टीम के लिए काफी अच्छा फैसला होगा। मौजूदा दौर में श्रेयस अय्यर टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट में खेल रहे हैं। ऐसी स्थिति में श्रेयस अय्यर को कुछ नई जिम्मेदारियां मिलना भी तय हैं।

ये भी पढ़ें- IND Vs SA: साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, वनडे में रोहित शर्मा होंगे नए कप्तान

ऋषभ पंत (Rishabh Pant)

ऋषभ पंत (Rishabh Pant)

भारतीय टीम के नियमित विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने अपने प्रदर्शन के जरिए फैंस के दिल में गहरी छाप छोड़ी है। महेंद्र सिंह धोनी की इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद ऋषभ पंत (Rishabh Pant) t20 और वनडे के अलावा टेस्ट क्रिकेट में भी नियमित विकेटकीपर के रूप में अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे हैं।

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने अपने बल्ले के दम पर टीम इंडिया को कई मैच भी जिताएं हैं। साल 2021 के आईपीएल में उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स को टॉप पर पहुंचाया था। विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) टीम इंडिया के लिए कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में बीसीसीआई उन्हें रोहित शर्मा के डिप्टी के रूप में सुन सकती है।

केएल राहुल

केएल राहुल बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज है। उन्होंने अपने बल्लेबाजी के दम पर टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज में जीत दिलाई है।

इस सीरीज के अलावा भी केएल राहुल टीम इंडिया के लिए बेहतर प्रदर्शन करते हुए नजर आए हैं। केएल राहुल रोहित शर्मा के टी20 और वनडे के कप्तान बनने के बाद वनडे क्रिकेट में उप कप्तानी की दौर में सबसे आगे चल रहे हैं। उन्हें हाल ही में समाप्त हुई।

न्यूजीलैंड के खिलाफ t20 सीरीज में उपकप्तान पद की जिम्मेदारी दी गई थी। ऐसे में यह माना जा सकता है कि बीसीसीआई जल्द ही केएल राहुल को रोहित शर्मा की जगह खाली होने पर उपकप्तान बना सकती है। अगर केएल राहुल को वनडे टीम का का उप कप्तान बनाया गया तो ऐसी उम्मीद की जा सकती है। आने वाले दिनों में हुए टीम इंडिया की कमान संभालते हुए नजर आएंगे।