क्रिकेट जगत के ये 5 बल्लेबाज, जो अपने पूरे करियर में नहीं लगा पाए एक भी छक्का, लिस्ट में एक भारतीय भी शामिल

591

क्रिकेट का खेल वैसे तो गेंदबाज और बल्लेबाज को बराबर का मौका देता है। मगर इस खेल को बल्लेबाजों का खेल माना जाता है। और इसमें गेंदबाज के ऊपर बल्लेबाज हावी रहता है। कई ऐसे दिग्गज बल्लेबाज भी हुए हैं जिन्होंने अपने लंबे लंबे छक्कों से गेंदबाजों को डराया है।

मगर कुछ ऐसे भी बल्लेबाज हुए हैं जो अपने पूरे क्रिकेट कैरियर में एक भी सिक्स नहीं जड़ सके हैं। खास बात यह है कि इस लिस्ट में एक भारतीय खिलाड़ी का भी नाम शामिल है तो आइए जानते हैं किन खिलाड़ियों ने अपने क्रिकेट कैरियर में एक भी सिक्स नहीं लगाया है।

1-कैलम फर्गुसन

ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने अपनी टीम के लिए कैरियर में 30 एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 40 से अधिक की औसत के साथ 663 रन भी बनाए हैं और उन्होंने पांच शतक भी लगाए हैं।

मगर इस दौरान उनके बल्ले से एक भी छक्का नहीं निकला है। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पिछले 5 साल से ऑस्ट्रेलिया की टीम में जगह बनाने में नाकाम रहा है। मगर यह खिलाड़ी दुनिया की कई क्रिकेट लीग में अपना जलवा आज भी बिखेर रहा है।

2-थिलन समरवीरा

श्रीलंका की बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार किए जाने वाले थिलान समीरवीरा अपने जमाने के बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाज रहे हैं। मगर यह श्रीलंकाई बल्लेबाज एकदिवसीय क्रिकेट में ज्यादा सफलता नहीं हासिल कर सका है। उन्होंने 12 साल के अपने लंबे क्रिकेट करियर में 53 वनडे मुकाबले खेले हैं। मगर उनके बल्ले से इस दौरान एक भी सिक्स नहीं निकला है।

3-ज्योफ्री बॉयकॉट

इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ज्योफ्री बायकॉट को अच्छी बल्लेबाजी के लिए जाना जाता था। क्रिकेट टेस्ट क्रिकेट में इंग्लिश बल्लेबाज का कोई तोड़ नहीं था। इन्होंने इंग्लैंड के लिए 36 वनडे मुकाबले खेल कर 1000 से अधिक रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और 9 अर्धशतक भी निकले हैं। मगर हैरानी की बात यह रही है कि इस दौरान उन्होंने एक भी छक्का नहीं लगाया है।

4- डिओन इब्राहिम

कभी बेहतरीन टीमों में शुमार की जाने वाली जिंबाब्वे की टीम के पूर्व बल्लेबाज डिओन इब्राहिम अपने कैरियर में 29 टेस्ट और 82 एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं। वनडे मुकाबलों उन्होंने 1000 से अधिक रन भी बनाए हैं।

जिंबाब्वे के इस बेहतरीन बल्लेबाज ने अपने एकदिवसीय क्रिकेट कैरियर में एक सेंचुरी और चार हाफ सेंचुरी भी लगाई है। मगर यह खिलाड़ी अपने क्रिकेट कैरियर के दौरान वनडे में एक भी सिक्स नहीं जड़ पाया है।

ये भी पढ़ें- IND vs SA: विराट कोहली ने जीता टाॅस, टीम इंडिया में हुए दो बड़े बदलाव; देखें प्लेइंग इलेवन

5-मनोज प्रभाकर

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी मनोज प्रभाकर ने साल 1984 से 1996 तक भारत के लिए काफी क्रिकेट खेली है। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 130 वनडे खेलते हुए 18 सौ से अधिक रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 11 अर्धशतक भी निकले हैं। मगर यह बल्लेबाज अपने पूरे वनडे कैरियर में एक भी छक्का नहीं जड़ पाया है।