leevrock 2

आज के जमाने में स्पोर्ट की दुनिया में शारीरिक रूप से फिट होना पहली योग्यता मानी जाती है।यानी कि खिलाड़ी को टॉप लेवल पर खेलने के लिए शारीरिक रूप से एकदम तैयार होना चाहिए।

अगर कोई ऐसा करने में असफल रहता है वो एक बेहतर खिलाड़ी के रूप में आगे नहीं बढ़ सकता है लेकिन क्रिकेट के खेल में कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हुए हैं जो अपने भारी-भरकम शरीर के बावजूद भी शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब रहे हैं और उन्होंने खूब नाम भी कमाया है।हम ऐसे ही पांच खिलाड़ियों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो भारी-भरकम शरीर के बावजूद भी क्रिकेट के मैदान में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने उतरे थे और उन्होंने खूब नाम भी कमाया था।

1. वारविक आर्मस्ट्रॉन्ग (Australia)

colin

वारविक आर्मस्ट्रॉन्ग (Varvik Armstrong) एक ऑस्ट्रेलियाई पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। इनके नाम 117 वर्षों तक सबसे ज्यादा वजन वाले क्रिकेटर होने का रिकॉर्ड है।

क्रिकेट के मैदान में साल 1902 में कदम रखने वाले आर्मस्ट्रांग कुल 133 किलो के थे। मगर उन्होंने अपने 20 साल से ज्यादा लंबे कैरियर में 50 टेस्ट मुकाबले खेले थे। जिनमें उनके बल्ले से 2863 रन भी निकले थे। अपने 20 साल के लंबे कैरियर के दौरान वह ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान भी संभाल चुके थे।

2. कॉलिन मिलबर्न (England)

colin milbourne

कॉलिन मिलबर्न (Colin Melbourne) की ओर से वर्ष 1966 में पहला मैच खेला था। उस दौरान उनका वजन 114 किलोग्राम के करीब था। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 9 टेस्ट मुकाबलों में 654 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका बैटिंग का औसत 46.71 का रहा था।

आपको बता दें कि इस क्रिकेटर ने प्रथम श्रेणी के मुकाबलों में 13 हज़ार से अधिक रन बनाए थे। मगर एक कार दुर्घटना के कारण उनकी एक आंख खराब हो गई थी। इसी के चलते उनका क्रिकेट करियर समय से पहले ही खत्म हो गया।

3. ड्वेन लीवरॉक (Barmuda)

leevrack2

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2007 के एक मुकाबले के दौरान रॉबिन उथप्पा का कैच पकड़कर चर्चा में आएड्वेन लीवरॉक (Dwyen Leevrack) को भुलाना किसी भी फैंस के लिए इतना आसान नहीं होगा। इन्होंने बरमूडा के लिए खेलते हुए हवा में डाइव लगाकर रोबिन उथप्पा का कैच लपका था। जिसके बाद यह चारों तरफ छा गए थे।

बरमूडा के इस खिलाड़ी ने अपने वनडे क्रिकेट में कुल 32 मैच खेले थे। जिनमें उन्हें 34 सफलताएं मिली थी। उस दौरान उनका गेंदबाजी औसत 33.03 का रहा था। अगर बात करें मौजूदा समय की तो यह खिलाड़ी अब बरमूडा की जेल में जेलर के पद पर तैनात है।

4. अर्जुन राणातुंगा (Sri Lanka)

ranatunga sri
वर्तमान दौर में बदहाली की स्थिति से गुजर रहे श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर अर्जुन राणातुंगा (Arjun RanaTunga) क्रिकेट इतिहास के सबसे वजनी खिलाड़ियों में से एक हैं।

क्रिकेट खेलने के दौरान अर्जुन राणातुंगा का वजन तकरीबन 115 किलोग्राम था।उनके नेतृत्व में साल 1996 में श्रीलंका क्रिकेट टीम ने आईसीसी का वनडे वर्ल्ड कप पहली बार जीतने में कामयाब हुई थी।अर्जुन राणातुंगा ने अपने क्रिकेट कैरियर के दौरान 12561 रन बनाने के साथ ही 55 विकेट प्राप्त किए थे।

5. रहकीम कार्निवाल(West Indies)

dwayne rock and rahkeem cornwall 1556965930रहकीम कार्निवाल (Rehkeem Karniwal) वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी हैं। इस खिलाड़ी ने अपने भारी भरकम शरीर के बावजूद भी क्रिकेट के मैदान में शानदार प्रदर्शन किया है।क्रिकेट खेलने के दौरान उनका वजन 140 किलोग्राम था जबकि उनकी हाइट 6 फुट की थी। उसके बावजूद भी उन्होंने क्रिकेट के मैदान में शानदार प्रदर्शन करके अपने देश का नाम रोशन किया।

रहकीम कार्निवाल ने अपने कैरियर में 13 टेस्ट मुकाबले खेले हैं। जिनमें उन्होंने दो शानदार पचासे भी लगाये हैं। इसी के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट की 15 पारियों में 32 विकेट भी अपने नाम किए हैं। इस दौरान उन्होंने दो बार 5 विकेट भी लिए हैं।