T-20 के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को मिले 12 करोड़, मगर आईपीएल में हारने वाली टीम से नही जा पाए आगे

आईसीसी मेंस T-20 विश्व कप साल 2021 ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर जीत लिया है। फाइनल मुकाबला जीते ही कंगारू मालामाल हो गए। विजेता बनने पर आईसीसी की तरफ से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को 1.6 मिलियन डॉलर का इनाम मिला जो भारतीय रुपयों में तकरीबन 12 करोड़ होते हैं। जबकि ऑस्ट्रेलिया के हाथों फाइनल मुकाबले में हारने वाली न्यूजीलैंड की टीम को 6 करोड़ रुपयों की पुरस्कार राशि मिली।

वही टूर्नामेंट में सेमीफाइनल से हारकर बाहर होने वाली इंग्लैंड और पाकिस्तान दोनों टीमों को 4-4 लाख अमेरिकी डॉलर भारतीय रुपयों में बात करें तो तीन करोड़ रुपए पुरस्कार राशि के तौर पर मिले।

आईपीएल के आगे प्राइज मनी के मामले में फीका रहा वर्ल्ड कप

icc world cup vs ipl trophy

इस बार के T20 वर्ल्ड कप में विजेता टीम को तकरीबन 12 करोड रुपए की राशि बताओ प्राइज मनी दी गई। जबकि बीसीसीआई द्वारा आयोजित होने वाले आईपीएल टूर्नामेंट की विजेता टीम को साल 2021 की आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाली चेन्नई सुपर किंग्स को ₹20 करोड़ रुपयों की प्राइज मनी दी गई।

आईसीसी वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया टीम को ₹12 करोड़ मिले जबकि आईपीएल हारने वाली केकेआर को साढ़े 12 करोड़ रुपये मिले थे। दूसरी तरफ प्ले ऑफ का सफर तय करने वाली आईपीएल की अन्य दो टीमों को 8.75 करोड़ रूपये प्राइज मनी के तौर पर दिए गए थे।

आईसीसी ने 16 टीमों के बीच बांटे 42 करोड़ रूपये बतौर पुरूस्कार बांटे

icc..3

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी कि आईसीसी ने सुपर- 12 चरण के बाद हर मुकाबले की जीतने वाली टीम को बोनस अवार्ड दिया सुपर-12 स्टेज पर होने वाले कुल 30 मुकाबलों में 40 हज़ार यानी कि तकरीबन 1 करोड़ रूपये 20 लाख का पुरस्कार बांटा गया। सुपर-12 चरण से टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता देखने वाली की प्रत्येक टीम को 70 हज़ार डॉलर प्राइज मनी के तौर पर दिए गए। सुपर -12 चरणों में कुल 5 लाख60 हज़ार डॉलर की राशि बांटी गई।

राउंड-1 के मैच विजेता को भी मिलेगी प्राइज मनी

आईसीसी T-20 वर्ल्ड कप के राउंड वन से बाहर जाने वाली टीमों के हिस्से में 40- 40 हज़ार डॉलर आएंगे।
कुल मिलाकर एक लाख 60 हज़ार डॉलर की राशि आईसीसी ने राउंड -1 में बांटी। राउंड-1 में आयरलैंड, नामीबिया, बांग्लादेश, नीदरलैंड, ओमान, पापुआ न्यू गिनी और स्कॉटलैंड और श्रीलंका की टीमें शामिल थी।

कंगारू बने T-20 के नए चैंपियन

aus 1

फाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया पहले बैटिंग करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने चार विकेट खोते हुए 172 रन बनाएं। जिसे आस्ट्रेलिया की टीम ने 18.5 ओवरों 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिशेल मार्श 77 रन और डेविड वार्नर 53 रन ऑस्ट्रेलिया की जीत में अहम योगदान दिया।

ये भी पढ़ें- जानिए शोएब अख्तर ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के अनोखे अंदाज में सेलिब्रेट को क्यों बताया घिनौना?