Placeholder canvas

IND vs NZ: ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा ने की शानदार बल्लेबाजी, एक ही मैच में बना डाले कई बड़े रिकॅार्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला रांची के क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मुकाबले में टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज और हिटमैन से मशहूर रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। भारत को मिली इस शानदार जीत के बाद अब टीम इंडिया ने तीन टी20 मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है।

केएल राहुल और रोहित शर्मा ने की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

1 107

बात अगर टीम इंडिया की बल्लेबाजी की करें तो कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ने टीम को एक बेहतरीन शुरूआत दी। एक तरफ जहां केएल राहुल ने 49 गेंद पर 65 रन की पारी खेली तो वहीं दूसरी तरफ कप्तान रोहित शऱ्मा ने 36 गेंद पर 55 रन बनाए। इसके बाद रही सही कसर वेकंटेश अय्यर और ऋषभ पंत ने पूरी कर दी। अय्यर ने 11 गेंद पर 12 रन की नाबाद पारी खेली तो वहीं दूसरी तरफ 6 गेंद पर 12 रन की नाबाद पारी खेलकर पंत ने विजयी छक्के के साथ टीम इंडिया को जीत दिला दी।

रोहित शर्मा ने बनाए कई बड़े रिकॅार्ड

रोहित शर्मा ने रांची T20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 36 गेंदों पर 55 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 5 छक्के और सिर्फ 1 चौका जड़े। रोहित शर्मा ने 5 छक्के जड़कर 5 बड़े रिकॉर्डों से अपना नाता जोड़ा, जिसका तमाशा न्यूजीलैंड ने अपनी हार के तौर पर देखा।

rohit sharma

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शतकीय साझेदारी की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 117 रन जोड़े। यह अर्न्तराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 5वीं शतकीय साझेदारी है। यह भी यह रिकॉर्ड है। इसके पहले यह रिकॅार्ड पाकिस्तान के बाबर आजम ओर मोहम्मद रिजवान ने भी बतौर जोड़ी सबसे अधिक 5 बार शतकीय साझेदारी की है।

रोहित शर्मा ने टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 11 बार 5 से ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अब रोहित शर्मा के नाम हो गया है। पहले इस मामले में वो और क्रिस गेल संयुक्त रूप से पहले स्थान पर थे, लेकिन अब रोहित ने गेल को पीछे कर दिया है। इसके अलावा रोहित शर्मा बतौर कप्तान T20 मैच में 5 या उससे ज्यादा छक्के जमाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने यह रिकॅार्ड इंग्लैंड के कप्तान ऑएन मॉर्गन के रिकॉर्ड की बराबरी की।

rohit jersy number

रोहित शर्मा ने मैच में 5 छक्के लगाए। उनके इंटरनेशनल क्रिकेट में 454 छक्के हो गए हैं। वे इंटरनेशनल क्रिकेट में 450 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। दुनिया के सिर्फ तीन खिलाड़ी ही ऐसा कर सके हैं। रोहित से पहले क्रिस गेल और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी भी ऐसा कर चुके हैं।

मैच में रोहित शर्मा ने अर्धशतक लगाया। उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में 29वीं बार 50 से अधिक स्कोर बनाया। यह एक रिकॉर्ड है। विराट कोहली भी सबसे अधिक 29 बार यह कारनामा कर चुके हैं। रोहित ने 4 शतक और 25 अर्धशतक लगाया है। कोहली अब तक शतक नहीं लगा सके हैं। टी20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक शतक लगाने वर्ल्ड रिकॉर्ड रोहित के ही नाम है।

153 रन ही बना सकी न्यूजीलैंड की टीम

1 104

बात अगर न्यूजीलैंड टीम के बल्लेबाजी को लेकर करें तो टाॅस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने आयी न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवर के मैच में 6 विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से गुप्टिल और डेरिल ने पावरप्ले में टीम को 64/1 पर लाने के लिए 31-31 रन बनाए। इसके अलावा ग्लेन फिलिप्स ने 21 गेंद पर 34 रन की पारी खेली। वहीं मार्क चैपमैन ने 17 गेंद पर 21 रन बनाए।

भारतीय गेंदबाजों ने की शानदार गेंदबाजी

ap21323540032087 1 1637334108

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया के गेंदबाजों का प्रदर्शन शानदार देखने को मिला। भारतीय टीम की तरफ से भुवनेश्नर कुमार, दीपक चहर, अक्षर पटेल और आर अश्निन ने 1-1 विकेट झटके। इसके अलावा डेब्यू करने वाले हर्षल पटेल ने 2 विकेट झटके।

ये भी पढ़ें- IND vs NZ: ऋषभ पंत ने छक्का जड़कर दिलाई टीम इंडिया को जीत, सीरीज पर भी कब्जा

भारत की प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल, रोहित शर्मा ( कप्तान ), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत ( विकेट कीपर ), श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल

ये रही न्यूजीलैंड की टीम

मार्टिन गुप्टिल, डेरिल मिचेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), जेम्स नीशाम, ईश सोढ़ी, मिचेल सेंटनर, टिम साउदी (कप्तान), एडम मिल्ने, ट्रेंट बोल्ट।