skip to content

MS Dhoni के इस फैसले और दिनेश कार्तिक के कारण ओपनर बने रोहित शर्मा, पूर्व कोच ने खोला पुराना राज

मौजूदा समय में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कप्तान बनने से पहले ही धाकड़ ओपनर के तौर पर अपना नाम कमा चुके है। ऐसा संभव हुआ टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के एक फैसले के कारण।

MS Dhoni अपने समय के सबसे सफल कप्तानों में शुमार किए जाते हैं। Rohit से ओपनिंग करवाने का खुलासा पूर्व फील्डिंग कोच श्रीधर ने किया है। दूसरी तरफ वर्तमान में विराट कोहली की अनुपस्थिति में टीम में श्रेयस अय्यर की जगह बनाने के लिए सूर्यकुमार यादव से पारी की शुरुआत कराई गई है।

dhoni rphit ct

साल 2022 में भारतीय टीम की सलामी बल्लेबाजी में कई परिवर्तन देखने को मिले हैं। विंडीज के खिलाफ कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने सूर्यकुमार यादव (Surya Kumar Yadav) से पारी की शुरुआत कराई है। ऐसे में कुछ लोग रोहित शर्मा को निशाने पर ले रहे हैं तो कुछ लोग रोहित शर्मा को सपोर्ट करते भी देखे जा रहे हैं।

दरअसल, टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजी को लेकर ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है। इससे पहले भी एम एस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में एक नया प्रयोग किया गया। साल 2013 में मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक (Dinesh Kartik) की जगह बनाने के लिए धोनी ने रोहित शर्मा से पारी की शुरुआत कराई थी।

सूर्यकुमार यादव कर रहे हैं सलामी बल्लेबाजी

surya kMS Dhoni उस दौरान ऐसा करके कितने सफल हुए थे। नतीजा अब आपके सामने हैं। रोहित शर्मा को दुनिया के दिग्गज सलामी बल्लेबाजों की श्रेणी में गिना जाता है। इस पूरे वाकये का खुलासा टीम इंडिया के पूर्व फील्डिंग कोच श्रीधर ने किया है। हाल फिलहाल कोहली की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा ने सूर्यकुमार यादव को सलामी बल्लेबाजी का दायित्व सौंपा है।

श्रीधर ने कहा कुछ ऐसा

sridhae1
टीम इंडिया के पूर्व फील्डिंग कोच श्रीधर ने कहा,’ ऐसा ही एक फैसला धोनी (MS Dhoni) ने 2013 चैम्पियंस ट्रॉफी के दौरान लिया था. तब रोहित को ओपनिंग भेजा था। दिनेश कार्तिक ने प्रैक्टिस मैच में शानदार बैटिंग की थी,लेकिन रोहित भी फॉर्म में थे। ऐसे में दोनों को प्लेइंग-11 में जगह देने के लिए टीम मैनेजमेंट, खासकर कप्तान धोनी ने रोहित को ओपनिंग में भेजा था। ये बेहद शानदार रणनीति रही थी।’

2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीतने में कामयाब रही थी इंडिया

उस दौरान भारतीय क्रिकेट टीम साल 2011 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम करने में सफल रही थी। चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में इंडिया ने इंग्लैंड को 5 रनों से शिकस्त देकर खिताब पर कब्जा जमाया था। आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी की शुरुआत से पहले अभ्यास मुकाबले में विश्व के बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने नाबाद 146 रन बनाए थे।

इससे प्रभावित होकर तत्कालीन टीम के कप्तान धोनी कार्तिक को टीम में जगह देना चाह रहे थे। ऐसी भी टीम में उनकी जगह पक्की करने के लिए धोनी ने रोहित को ओपनिंग भेजने का फैसला किया था। हालांकि चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में दिनेश कार्तिक बुरी तरह फ्लॉप रहे थे।

ये भी पढ़ें- IND vs WI: अमेरिका में होगा चौथा T20, जानिए कब और कहां देख सकेंगे मैच की लाइव स्ट्रीमिंग