Placeholder canvas

जो रूट ने बना डाला ऐसा विश्व रिकाॅर्ड, जिसे शायद ही विराट कोहली और रोहित शर्मा तोड़ पाए!

जो रूट (Joe Root) दुनिया के दिग्गज क्रिकेटरों में शुमार किए जाते हैं। इंग्लिश क्रिकेटर ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले के दौरान एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम पर दर्ज करवा लिया है।

मुल्तान में खेले गए सीरीज के दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने मेजबान ओं को 26 रनों से पराजित किया है। दूसरा टेस्ट मुकाबला जीतने के साथ इंग्लैंड की टीम ने तीन टेस्ट मुकाबलों की सीरीज भी जीत ली है।

आपको बताते चलें कि इंग्लैंड ने सीरीज का पहला टेस्ट मुकाबला यानी कि रावलपिंडी में खेले गए मैच को मेहमान टीम ने 74 रन से अपने नाम किया था।

जो रूट के नाम पर दर्ज हुआ एक बड़ा रिकॉर्ड

आगामी 30 दिसंबर को अपना 32 वा जन्मदिन मनाने जा रहे जो रूट ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले के दौरान 30 रन बनाने के साथ ही तीन विकेट हासिल किए।

इस मुकाबले के दौरान उन्होंने अपने नाम पर एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज करवा लिया है। उन्होंने इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने के साथ ही 50 विकेट चटका डाले है। ऐसा करने वाले वे दुनिया के तीसरे और इंग्लैंड के पहले क्रिकेटर बनने का गौरव हासिल कर चुके हैं।

उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना अब भारत के रोहित शर्मा और विराट कोहली के लिए काफी कठिन है। आपको बताते चलें कि विराट कोहली मौजूदा समय में बांग्लादेश की सरजमी पर टेस्ट सीरीज खेलने में व्यस्त हैं।

ये भी पढ़ें- भारत के पास ईशान किशन जैसा नया ओपनर, रणजी ट्राॅफी में बल्ले से मचा रहा धमाल, जल्द मिल सकती है टीम इंडिया में एंट्री

दूसरी तरफ कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अंगूठे की चोट के कारण पहले टेस्ट मुकाबले से बाहर चल रहे हैं। इन दोनों क्रिकेटरों के लिए जो रूट का रिकॉर्ड तोड़ना लगभग असंभव नजर आ रहा है।

ऐसा करने के मामले में जो रूट से आगे हैं यह खिलाड़ी

इंग्लैंड के दिग्गजों रूट ने मुल्तान में खेले गए तीन टेस्ट मुकाबलों की सीरीज के दूसरे मैच की दूसरी इनिंग में यह कारनामा किया है। जो रूट ने पाकिस्तान के फहीम अशरफ को पवेलियन की राह दिखाने के साथ ही अपने टेस्ट क्रिकेट कैरियर के 50 विकेट हासिल करने में सफलता पाई।

मौजूदा समय में रूट के नाम पर टेस्ट क्रिकेट में 10,000 से अधिक रन और 50 विकेट दर्ज हैं। उनसे पहले यह कारनामा साउथ अफ्रीका के लिए चेक केनिस और ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव वा(Steve Waugh) कर चुके हैं।

सचिन नहीं हासिल कर पाए हैं यह मुकाम

भारत के लिए क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भी ऐसा करने से पीछे रह गए हैं। सचिन ने भारत के लिए कई बार मुश्किल परिस्थितियों में टेस्ट फॉर्मेट की क्रिकेट में विकेट चटकाए हैं मगर वह कुल 50 विकेट लेने से चार विकेट पीछे रह गए हैं।

सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 46 विकेट लेने के साथ 15921 रन बनाए हैं। भारत के लिए विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में 8074 रन बनाए हैं मगर उनके नाम पर कोई विकेट नहीं है। दूसरी तरफ रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट में 3137 रन बना चुके हैं मगर उनके नाम पर अब तक केवल 2 विकेट ही दर्ज हैं।

ये भी पढ़ें :IND vs BAN: भारतीय टीम को लगा बड़ा झटका, रोहित शर्मा पहले टेस्ट से बाहर, ये 2 दिग्गज भी नहीं खेलेंगे सीरीज