चौथा टेस्ट डुबाएगा भारतीय टीम की लुटिया? श्रीलंका-न्यूजीलैंड मैच ने बदला वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का समीकरण

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया (Team India vs Australia) के बीच खेले जा रहे बॉर्डर- गावस्कर ट्रॉफी के चौथे और आखिरी टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से पीछे है। मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहली पारी में अपने सभी विकेट खोकर स्कोरबोर्ड पर 480 रन लगा लिए थे। जवाब में भारतीय टीम दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट खोकर 289 रन स्कोर बोर्ड पर लगा चुकी है।

मुकाबले में जीत दर्ज करना भारतीय टीम के लिए टेढ़ी खीर साबित हो सकता है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप(WTC) के फाइनल में पहुंचने के लिहाज से मुकाबला भारतीय टीम को हर हाल में जीतना ही होगा। ऐसे में भारतीय टीम को मैच में जीत दर्ज करने के लिए अप्रत्याशित परिणाम की जरूरत होगी।

टीम इंडिया की राह नहीं है आसान

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे हैं बॉर्डर- गावस्कर टेस्ट मुकाबले के आखिरी मैच में अगर भारतीय टीम के हिस्से में जीत नहीं आती है तो उसकी परेशानी पहले से अधिक बढ़ जाएगी। भारतीय टीम का ड्रा या फिर हार से काम नहीं चलने वाला है।

ऐसी स्थिति में भारतीय टीम श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के परिणाम पर निर्भर हो जाएगी। और उसे दुआ करनी होगी कि न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम श्रीलंका के विरुद्ध एक मुकाबले में जीत दर्ज कर ले या फिर ड्रॉ करा ले। अगर ऐसी परिस्थितियां बनती हैं तब टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला जून में खेला जाएगा।

श्रीलंकाई शेरों के जीतने पर भारतीय टीम के सामने होंगी कठिन परिस्थितियां

आपको बताते चलें कि श्रीलंका ने अब तक न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मुकाबलों की सीरीज में जिस तरह का खेल दिखाया है उसके अनुसार टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। सीरीज के पहले टेस्ट मुकाबले में श्रीलंका की टीम ने पहली पारी में 355 रन स्कोर बोर्ड पर लगाए थे।

दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में रन बनाने के लिए जूझती दिखाई दे रही थी। अभी भी इस मैच में श्रीलंकाई टीम के सामने कीवी टीम को चौथी पारी में बल्लेबाजी करनी है। उस दौरान उसके सामने श्रीलंका के गेंदबाज कड़ी गेंदबाजी कर सकते हैं।

कंगारू टीम हर हाल में रहेगी शीर्ष पर

आपको बताते चलें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले ही जगह बना चुकी है और उसका चैंपियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष पर भी बना रहना पूरी तरह से पक्का है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में आस्ट्रेलियाई टीम के मौजूदा स्थिति में 68.52 फीसदी विन परसेंटेज है।

ये भी पढ़ें :IND vs AUS : तीसरे टेस्ट में रविंद्र जडेजा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने दूसरे भारतीय क्रिकेटर

दूसरी तरफ नंबर दो पर भारतीय टीम काबिज है,जिसके कुल 60.29 फीसदी अंक हैं। टीम इंडिया के बाद श्रीलंका की टीम तीसरे पायदान पर 53.33 प्रतिशत अंकों के साथ बनी हुई है और उनके बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम चौथे नंबर पर है। डब्ल्यूटीसी की चैंपियनशिप का फाइनल मैच 7 जून से ओवल में शुरू होगा।

गौरतलब है कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले पायदान पर है उसने अब तक 11 जीत और तीन हार के अलावा चार ड्रॉ मुकाबले भी खेले हैं। उसके बाद नंबर आता है भारतीय टीम का जिसने 10 जीत, पांच हार और अब तक दो ड्रा खेले हैं।

टीम इंडिया के बाद नंबर आता है श्रीलंकाई टीम का जिसने 5 जीत 4 हार और एक ड्रॉ मुकाबला खेला है। श्रीलंका के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम है जिसने 7 जीत, 6 हार और एक ड्रा खेला है। इस मामले में इंग्लैंड की टीम सबसे नीचे है और उसने अब तक 10 जीत, 8 हार के साथ चार ड्रा मुकाबले खेले हैं।

ये भी पढ़ें :IND vs AUS: भारतीय गेंदबाज विकेट के लिए तरसे, उस्मान ख्वाजा ने पूरे किए 150 रन, लंच तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 347/4