भारतीय टीम ने रचा इतिहास, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में बनाई जगह, जानिए किससे होगा महा मुकाबला

भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC 2023) के फाइनल में पहुंच कर इतिहास रच चुकी है। टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया (Team India vs Australia) के बीच मौजूदा टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले के आखिरी दिन का खेल पर है और इसी दौरान न्यूजीलैंड की सरजमीं पर खेले जा रहे न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच मुकाबले से भारत के फाइनल में पहुंचने की पुष्टि हुई है।

दरअसल न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच टेस्ट मुकाबला संपन्न हो गया है। मुकाबले में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को 2 विकेट से हराया है। न्यूजीलैंड की जीत के साथ भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2030 के फाइनल में पहुंच चुकी है।

लंदन में खेला जाएगा WTC का Final

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मुकाबले के परिणाम से स्पष्ट हो गया कि भारतीय टीम के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच चुकी है। इंग्लैंड के लंदन के ‘द ओवल’ में 7 जून से लेकर 11 जून तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

अगर इस मुकाबले में 5 दिनों के अंदर परिणाम नहीं निकलता है तो इसके लिए छठा दिन भी रिजर्व रखा गया है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में लगातार दूसरी बार पहुंची है। इससे पहले साल 2021 में खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने भारतीय टीम को हराकर चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था।

ये भी पढ़ें- विराट कोहली ने अहमदाबाद टेस्ट में लगाई रिकाॅर्ड्स की झड़ी, एक साथ बना डाले कुल 10 एतिहासिक रिकाॅर्ड

न्यूजीलैंड और श्रीलंका के मुकाबले पर एक नजर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही चार टेस्ट मुकाबलों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारतीय टीम के हारने के बाद उसका सेमीफाइनल में पहुंचना कठिन लग रहा था, लेकिन की सरजमीं पर खेले जा रहे न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच पहले टेस्ट मुकाबले के परिणाम के बाद भारतीय टीम फाइनल में जगह बना चुकी है।

इस मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने श्रीलंका को 2 विकेट से हराया इसी के साथ भारतीय टीम की फाइनल में जगह पक्की हो गई है।

दूसरी तरफ अगर श्रीलंका की टीम को फाइनल में जगह बनानी थी तो उसे सीरीज के दोनों मुकाबले जीतने थे मगर वह पहले ही मुकाबले में न्यूजीलैंड से हार गई ऐसे में टीम इंडिया के लिए फाइनल खेलने के दरवाजे खुल गए हैं।

न्यूजीलैंड क्राइस्टचर्च में खेले गए इस मुकाबले श्रीलंका की टीम ने पहली इनिंग में 355 रन स्कोर बोर्ड पर लगाए थे। मेजबान टीम ने पहली पारी में मेजबान टीम ने 373 रन स्कोरबोर्ड पर लगाए थे।

श्रीलंका की टीम ने दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 302 रन बनाए थे, इस दौरान उसके दिग्गज खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज ने शानदार सेंचुरी लगाई थी।

जीतने के लिए श्रीलंका की टीम ने न्यूजीलैंड के सामने 285 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसे प्राप्त करना मुकाबले के आखिरी दिन किसी भी टीम के लिए आसान नही था। अगर न्यूजीलैंड की टीम ने इस मुकाबले में आखिरी ओवर में जीत दर्ज करके भारत की मुश्किलें आसान कर दी।

गौरतलब है कि भारतीय टीम 2021 के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों हार गई थी। अब जब 2023 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप चली जा रही है तो इस मुकाबले के फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम को न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने फायदा पहुंचाया है।

ये भी पढ़ें- IND vs AUS: अहमदाबाद टेस्ट के चौथे दिन का खेल खत्म, दोहरे शतक से चूके विराट कोहली, पहली पारी में टीम इंडिया ने बनाए 571